Header Ads

WHO ने जताई चिंता, रोजाना सवा दो से ढाई लाख लोग कोरोना की चपेट में आने की संभावना

वाशिंगटन। दुनियाभर में महज सौ घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) के रिकॉर्ड दस लाख नए मामले सामने आने के बाद डब्ल्यूएचओ (WHO) ने चिंता व्यक्त की है। इसके साथ ही कुल मामले एक करोड़ 40 लाख पार कर गए हैं। जबकि मरने वालों की संख्या छह लाख के पार हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार तीन माह की जगह अब तीन-चार दिन में दस लाख मामले सामने आने लगे हैं, ये एक बड़ा खतरा है। ऐसे में रोज दो से ढाई लाख लोग कोरोना की चपेट में आ रहे।

पांच सर्वाधिक प्रभावित देश

दुनिया में रोज औसतन दो लाख 30 हजार से दो लाख 40 हजार के अंदर मामले सामने आ चुके हैं। पांच सर्वाधिक प्रभावित देश अमरीका, ब्राजील, भारत, रूस और दक्षिण अफ्रीका में ही रोज पौने लाख के करीब मामले सामने आ रहे हैं। अमरीका और ब्राजील में तो रोज एक हजार से अधिक मौतें हो रही हैं। दक्षिण अफ्रीका ने पेरू को पीछे छोड़ पांचवां सबसे अधिक प्रभावित देश बन चुका है। पूरे अफ्रीकी महाद्वीप के आधे मामले दक्षिण अफ्रीका में ही हैं।

18 दिन में एक चौथाई मामले बढ़े

दुनिया में कोरोना के एक जुलाई को मामले एक करोड़ सात लाख के करीब थे, जो महज 18 दिनों में 37 लाख से ज्यादा बढ़कर एक करोड़ 42 लाख से ज्यादा हो गए हैं। दुनिया भर में मामले के मुताबिक, सात जुलाई के बाद से रोज 2.25 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। 16 जुलाई को रिकॉर्ड ढाई लाख नए मरीज सामने आए।

अमरीका में रोज स्वीडन के बराबर मरीज

स्वीडन में कोरोना वायरस के कुल 77,281 मरीज मिले हैं, लेकिन इतने मरीज रोज अमरीका में मिल रहे हैं। अमरीका में गुरुवार को 77,600 और शुक्रवार को 70,638 मामले मिले हैं। वहां कुल मरीजों की संख्या 36 लाख पार कर हो गई है। टेक्सास और कैलीफोर्निया में रोज दस-दस हजार मरीज मिलने से अस्पतालों में जगह नहीं रह गई है।

ब्राजील में बदतर हालात

ब्राजील अमरीका की राह पर हैं, जहां 20 लाख 50 हजार संक्रमित और 76 हजार लोग अब तक मारे जा चुके हैं। हालांकि राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने दोबारा लॉकडाउन जैसे कड़े कदमों के लिए अभी भी तैयार नहीं हैं। जबकि भारत के कई राज्यों ने मरीजों के बढ़ने के कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाकर सख्ती की है।

ईरान में दोगुना हो सकते है कोरोना के मामले

ईरान के राष्ट्रपित हसन रुहानी की स्थिति बेहद खराब होने की संभावना है। उनके देश में कोरोना के ढाई करोड़ से ज्यादा मरीज हो सकते हैं। जबकि अभी वहां दो लाख 70 हजार घोषित मरीज हैं। बांग्लादेश में भी कुल मरीज दो लाख से ज्यादा हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है। जांच के बाद असली तादाद दो से तीन गुना हो सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.