Header Ads

Weather Forecast: Delhi-NCR समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश की संभावना, कुछ जगहों पर RED-Orange Alert जारी

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में एक बार फिर मॉनसून ( Monsoon in India ) सक्रिय हो गया है। मॉनसून के दोबारा एक्टिव होने के कारण कई राज्यों में जमकर बारिश ( Heavy Rain Alert ) हो रही है। मौसम विभाग ( IMD ) ने कहा है कि आने वाले दिनों में अभी और बारिश होने की संभावना। वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में अभी खतरा बना रहेगा। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में रेड ( Red Alert ) और ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert ) भी जारी किया गया है।

Delhi-NCR में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक ( IMD ), अगले दो दिनों तक Delhi-NCR में भारी बारिश ( Heavy Rain Alert ) हो सकती है। IMD के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत पर अगले दो से तीन दिन में बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र पूर्वी हवाओं और अरब सागर से आने वाली दक्षिणपश्चिमी हवाओं का मेल होता रहेगा। वहीं, मॉनसून का भी आगमन हो चुका है। लिहाजा, मंगलवार और बुधवार को यहां झमाझम बारिश हो सकती है। वहीं, कुछ जगहों पर मध्यम बारिश के साथ-साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इस कारण तापमाण में भी गिरावट आएगा।

कई और राज्यों में होगी झमाझम बारिश

Delhi-NCR के अलावा हरियाणा ( Haryana ), पंजाब ( Punjab ), पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ), जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) , बिहार ( Bihar ) में भी मंगलवार को बारिश की संभावना जताई गई है। IMD का कहना है कि पंजाब के दक्षिण इलाके, हरियाणा और राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में शुष्क बने रहेंगे। वहीं, उत्तर-पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना है। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में अभी बारिश की संभावना बनी रहेगी। IMD ने हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) में भारी बारिश की संभावना जताई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए राज्य में ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert ) जारी किया गया है। स्थानीय मौसम केन्द्र ने अगामी 24 जुलाई तक राज्य में बारिश की आशंका जताई है। मंगलवार को भारी बारिश के कारण यहां येलो अलर्ट ( Yellow Alert ) जारी किया गया है।

इन जगहों पर ऐसा रहेगा मौसम का हाल

स्काईमेट ( Skymet ) के मुताबिक कोंकण, गोवा ( Goa ) और मध्य महाराष्ट्र में अगले कुछ दिनों में कम बारिश होगी। इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में भी कम बारिश होने की संभावना है। वहीं, मॉनसून के कारण कर्नाटक और केरल में अभी लगातार बारिश ( Rainfall) होगी। लेकिन, तमिलनाडु के ज्यादार इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़ और ओडिशा में मॉनसून अभी एक्टिव रहेगा और अच्छी बारिश होगी। IMD ने कहा है कि झारखंड में भी अभी बारिश होगी। वहीं, पूर्वोत्तर भारत के राज्य मेघायलय, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड में अगले तीन दिनों तक मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है। यहां पर बाढ़ का भी खतरा बढ़ा हुआ है। असम ( Flood in Assam ) में लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित हैं और 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तराखंड में भी अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश होगी। IMD ने 21 और 22 जुलाई के लिए पांच जिलों में रेड अलर्ट ( Red Alert ) जारी किया है। जबकि, देहरादून समेत चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि अगले दो दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में जमकर बारिश होगी। लिहाजा, लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि सोमवार को बादल फटने से राज्य में तीन लोगों की मौत हो गई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.