Header Ads

US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप ने भ्रष्ट मतदान पर जताई चिंता, कहा-वह इसे टालना नहीं चाहते

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने गुरुवार को कहा कि वह नवंबर चुनाव में देरी नहीं करना चाहते हैं। मगर मेल-इन वोटिंग (पोस्टल वोटिंग) को लेकर उन्हें संदेह है।

उन्होंने कहा कि "मैं देरी नहीं करना चाहता, मैं चुनाव करना चाहता हूं। लेकिन मैं यह भी चाहता हूं कि तीन महीने के इंतजार के बाद ये न पता चले कि मतपत्र गायब थे और चुनाव का कोई मतलब नहीं था। '

धोखाधड़ी वाला चुनाव हो सकता है

गौरतलब है कि इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि यूनिवर्सल मेल-इन वोटिंग (पोस्टल वोटिंग) के साथ, 2020 का चुनाव इतिहास में सबसे अधिक गलत और धोखाधड़ी वाला चुनाव हो सकता है। अमरीकी चुनाव (US Presidential Election) में मेल-इन वोटिंग के माध्यम से व्यापक मतदाता धोखाधड़ी के अभी तक कोई सबूत सामने नहीं आए हैं। ऐसे में ट्रंप के ट्वीट पर सवाल उठने लगे हैं।

ट्रंप ने कहा कि क्या मैं तारीख में बदलाव देखना चाहता हूं? नहीं, लेकिन मैं कुटिल चुनाव नहीं देखना चाहता। यह चुनाव इतिहास में सबसे धांधली वाला चुनाव होगा अगर ऐसा होता है। ”

चुनाव टालना मुश्किल

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों को टालना लगभग नामुमकिन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चुनाव की तारीख संविधान द्वारा तय की जाती है। इसमें परिवर्तन के लिए कांग्रेस के दोनों सदनों में मतदान (Voting) कराना जरूरी है। इस मामले पर ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन ही एक मत नहीं है। इसके साथ विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) ने चुनाव टालने को लेकर विरोध पर उतर आए हैं। ऐसे में कांग्रेस से ऐसा कोई प्रस्ताव पास नहीं किया जा सकता है।

इसे चीन में रोका जा सकता था

अमरीकी राष्ट्रपति ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी की बात करते हुए कहा कि इसे चीन में रोका जा सकता है। “हम उन लोगों को कभी नहीं भूल सकते जिन्हें हमने खो दिया है। जो हुआ उसे हम कभी नहीं भूल पाएंगे। इसे चीन में रोका जा सकता था, उन्हें इसे रोकना चाहिए था और उन्होंने ऐसा नहीं किया।

उच्चतम जोखिम वाले लोगों की रक्षा करनी चाहिए

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि वैज्ञानिक रास्ते को अपनाते हुए हमें उच्चतम जोखिम वाले लोगों की रक्षा करनी चाहिए, जबकि कम जोखिम वाले लोगों को सावधानी से काम पर लौटने और स्कूल जाने की अनुमति मिलनी चाहिए।

ट्रंप ने हरमन कैन के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि “मुझे एक अद्भुत व्यक्ति और मेरे एक प्यारे मित्र, हरमन कैन के निधन पर दुःख हैं। वह बहुत खास व्यक्ति था। दुर्भाग्यवश, वह 'चीनी वायरस' के कारण हमसे दूर हो गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.