Header Ads

Ukraine बंधक संकट खत्म: 10 लोगों को रिहा कराया, बंदूकधारी को हिरासत में लिया

कीव। यूक्रेनी पुलिस का कहना है कि पश्चिमी शहर लुत्स्क में एक बस में करीब 10 लोगों को बंधक बनाने वाले एक हथियारबंद शख्स को हिरासत में लिया गया है और सभी लोगों को मुक्त कर दिया गया है।

बंधक बनाने वाले ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और मंगलवार देर रात उसे हिरासत में लिया गया। गौरतलब है कि हथियारों से लैस शख्स ने एक बस को जब्त कर लिया था और मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी यूक्रेन में लोगों को बंधक बना लिया। पुलिस ने करीब 12 घंटे तक बंदूकधारी से बातचीत की।

पुलिस ने शुरूआत में बताया था कि बस में 20 लोग थे, लेकिन यूक्रेन की सुरक्षा सेवा ने बाद में कहा कि हमलावर ने लगभग 10 लोगों को बंधक बनाया था। अधिकारियों ने विसंगति की व्याख्या नहीं की, और यह स्पष्ट नहीं था कि शुरू में कितने लोग बस में थे और क्या कोई बच गया था।

राष्ट्रीय पुलिस के प्रथम उप-प्रमुख, यिवेन कोवल के साथ वार्ता के बाद, उस शख्स ने पहले तीन बंधकों को रिहा कर दिया, जिनमें एक गर्भवती महिला भी शामिल थी।

पुलिस ने राजधानी कीव के पश्चिम में 400 किलोमीटर (250 मील) शहर लुस्क के केंद्र को सील कर दिया था। हमलावर सशस्त्र है और विस्फोटक ले जा रहा था, पुलिस ने कहा। एक बिंदु पर, हमलावर ने विस्फोटकों को एक बस की खिड़की से बाहर फेंक दिया, लेकिन किसी को चोट नहीं आई। उसने पुलिस ड्रोन पर कई बार फायरिंग की।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि शख्स के साथ बातचीत लगातार जारी थी। "हम बंधकों को मुक्त करने के लिए सब कुछ कर रहे थे," ज़ेलेंस्की ने मीडिया से कहा। उस व्यक्ति ने बस को अपने नियंत्रण में लेने के बाद स्थानीय समय अनुसार सुबह 9:25 बजे पुलिस को फोन किया और खुद का परिचय दिया।

कथित तौर पर एक टेलीग्राम खाते में, पलोखॉय ने स्पष्ट रूप से लोगों को बस में बंधक बनाने के लिए स्वीकार किया, कहा कि "राज्य हमेशा से रहा है और हमेशा पहला आतंकवादी है" और मांग की कि यूक्रेनी के शीर्ष अधिकारी अपने सोशल मीडिया पेजों पर बयान जारी करें आतंकवादियों।

सरकारी सिस्टम से नाराज है हमलावर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावर यूक्रेन के सरकारी सिस्टम ( Government System ) की नाकामी से काफी नाराज है। इसकी जानकारी उन्होंने कई बार अपने सोशल मीडिया पेज पर भी दी थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.