Header Ads

SUV खरीदने जा रहे हैं तो ये ऑप्शंस रहेंगे बेस्ट, कीमत 6 लाख से शुरू

नई दिल्ली: भारत में एसयूवी कारों ( SUV ) ( sports utility vehicle ) को काफी पसंद किया जाता है। एसयूवी कारें एक बड़ी फैमिली के लिए बिल्कुल परफेक्ट होती हैं साथ ही साथ इनमें बेहद ही पावरफुल इंजन भी दिया जाता है जिससे यह किसी भी तरह के रास्तों पर आसानी से भाग सकती है। हालांकि ऐसी हुई कारों को लेकर आम लोगों को जो शिकायत रहती है वह यह है कि इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से इन्हें खरीदना आम लोगों को काफी महंगा पड़ता है। बहुत सारे लोग तो ऐसे भी हैं जो कीमत की वजह से एसयूवी नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में अब ऑटोमोबाइल कंपनियां सब कॉन्पैक्ट एसयूवी ( subcompact SUV ) बना रही है जो देखने में किसी बड़ी एसयूवी जैसी लगती है पर असलियत में यह उनसे थोड़ी सी छोटी होती है लेकिन इनकी कीमत भी काफी कम होती है जिससे हर कोई ने आसानी से खरीद सकता है।

दरअसल इन्हें सब कॉन्पैक्ट एसयूवी कहते हैं। आजकल ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियां सब कॉन्पैक्ट एसयूवी बनाने पर जोर दे रही है क्योंकि यह आसानी से कम जगह घेरे बगैर पार्क की जा सकती है साथ ही साथ इनके फीचर्स किसी आम एसयूवी जैसे ही रहते हैं। अगर आप भी इन्हें खरीदना चाहते हैं तो हम आपको भारत में मिलने वाली कुछ सस्ती सबकॉन्पैक्ट एसयूवी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

टाटा हैरियर ( Tata Harrier ): टाटा हैरियर में 1956 सीसी का इंजन दिया जाता है जो इसे काफी पावरफुल बनाता है। एक 5 सीटर सब कॉन्पैक्ट एसयूवी है। यह एसयूवी 17 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। ये एसयूवी सनरूफ से लैस है और इसकी कीमत 13.69 लाख से शुरू होती है।

हुंडई क्रेटा ( Hyundai Creta ) : हुंडई क्रेटा में 1497 सीसी का इंजन दिया गया है। यह पावरफुल सब कॉन्पैक्ट एसयूवी है। यह 5 सीटर एसयूवी है जो 1.68 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस एसयूवी की कीमत 9.99 लाख से शुरू होती है।

किआ सेल्टोस ( Kia Seltos ) : किआ सेल्टोस में 1493 सीसी का इंजन दिया गया है। यह एक 5 सीटर सब कॉन्पैक्ट एसयूवी है। एसयूवी 20 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज। इसकी कीमत 9.89 लाख से शुरू होती है।

हुंडई वेन्यू ( Hyundai Venue ) : Hyundai Venue भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती कनेक्टेड कार है जिसकी कीमत 6 लाख रुपए से शुरू होती है। इस फाइव सीटर सब कॉन्पैक्ट एसयूवी में 9.98 सीसी का इंजन लगाया गया है जो जो 18 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज देता है।

इन सब कॉन्पैक्ट एसयूवी कारों को भारत में जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है क्योंकि जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जितनी बड़ी एसयूवी होगी उसका माइलेज उतना ही कम होगा साथ ही साथ आपकी जेब पर भी ज्यादा बोझ पड़ेगा। जब आप सब कंपैक्ट एसयूवी खरीदते हैं तो इसे चलाने का खर्च किसी बड़ी एसयूवी से काफी कम होता है साथ ही साथ इसे ट्रैफिक में चलाना भी काफी आसान होता है और यह काफी हल्की भी होती हैं। ऐसे में सब कॉन्पैक्ट एसयूवी किसी के लिए भी काफी बेहतरीन साबित हो सकती हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.