Header Ads

पाक में फर्जी पायलटों की धरपकड़ के बाद अमरीका ने PIA की उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध

वाशिंगटन। पाकिस्तान (Pakistan) में बीते दिनों फर्जी पायलटों पर कार्रवाई के बाद से दुनियाभर में खौफ बढ़ गया है। पाक में कई पायलट फर्जी दस्तावेजों के साथ पाए गए हैं। इस मामले में ट्रंप प्रशासन (Donald Trump) ने कड़ा रवैया अपनाते हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के चार्टर विमानों के अमरीका (US) आने पर पाबंदी लगा दी है। अमरीकी परिवहन मंत्रालय ने पाकिस्तानी पायलटों के फर्जी प्रमाणपत्रों को लेकर फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) की जताई गई चिंता को लेकर ये निर्देश जारी किए हैं।

यूरोपीय यूनियन सेफ्टी एजेंसी (EASA) ने अपने 32 सदस्य देशों से कहा है कि वो फौरन पाकिस्तान (Pakistan) के पायलटों को पूरी तरह रोक लगा दे। गौरतलब है कि पाकिस्तान की एविएशन मिनिस्ट्री ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के 34 पायलटों को बर्खास्त कर दिया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में मई माह में विमान हादसे में 97 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में पायलट की लापरवाही का मामला सामने आया है। बताया जा रहा था कि विमान की लैंडिंग के दौरान पायलट किसी बात को लेकर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान जरूरी नियमों का पालन नहीं किया था। इसके बाद इमरान सरकार ने पायलटों के प्रमाण पत्रों को जाचना शुरू किया तो चौकाने वाली बात सामने आई। इसमें कई पायलटों के डाक्यूमेंट फर्जी पाए गए।

बीते महीने हुई एक जांच में पाया गया कि उसके एक-तिहाई पायलटों ने अपनी योग्यता संबंधित गलत जानकारियां और कागजात दिखाए थे। उधर यूरोपीय यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने भी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के संचालन को छह महीने तक के लिए बैन कर दिया है। हालांकि इस संदर्भ में पाकिस्तान इंटरनेशल एयरलाइन्स की ओर से अभी तक किसी तहर की टिप्पणी सामने नहीं आई है। पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया के अनुसार पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने अमरीका के प्रतिबंधों की पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि इस एयरलाइन्स के भीतर चल रही परेशानियों को दूर किया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.