Header Ads

Lockdown के दौरान Bread, Jam, sanitizer का बाजार पर कब्जा, FMCG प्रोडक्ट्स ने मारी बाजी


नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) महामारी के कारण पूरे देश में लॉकडाउन ( India Lockdown ) लागू है। हालांकि, एक जून से देश Unlock हो चुका है। वहीं, एक जुलाई से Unlock 2.0 जारी है। इसके तहत देश को दोबारा धीरे-धीरे खोला जा रहा है। लेकिन, लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान कई सारी पाबंदियां लगी थी और जरूरतों का ही केवल सामान मिल रहा था। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान लोगों ने सबसे ज्यादा क्या कंज्यूम किया और किन चीजों को इग्नोर किया, इसके बारे में जानने की दिलचस्पी हर किसी को होगी। तो आइए, आपको बता दें कि लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान किन चीजों की सबसे ज्यादा बिक्री हुई और किसकी नहीं?

दरअसल, COVID-19 के कारण अप्रैल और मई महीने में पूरा देश बंद रहा। इस दौरान लोगों ने सबसे ज्यादा ब्रेड ( Bread ), पनीर ( Paneer ), कॉफी ( Coffee ) और जैम ( JAM ) खरीदा। लेकिन, fruity cakes की बिक्री कम हुई। वहीं, लॉकडाउन ( India Lockdown ) के दौरान लोगों ने बहुत सारे हैंड सेनिटाइजर ( Hand Sanitizer ) के साथ-साथ उम्मीद से ज्यादा बड़ी मात्रा में घरेलू कीटनाशक भी खरीदे। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि दो महीने के लॉकडाउन में सबसे ज्यादा FMCG प्रोडक्ट्स की बिक्री हुई है। आलम ये है कि उम्मीद से ज्यादा FMCG प्रोडक्ट की डिमांड सबसे ज्यादा रही। इन बातों को आप कुछ उदाहरणों से समझें...

- बेंगलुरु स्थित ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के यहां सबसे ज्यादा ब्रेड, चीज़, और रस्क की बिक्री बढ़ी। वहीं, कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट Fruit Cake की बिक्री में मंदी दिखी। क्योंकि, यह केक बड़े पैमाने पर स्कूल के बच्चे अपने टिफिन में ले जाते थे।


- हिन्दुस्तान यूनीलीवर ( HUL ), भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी ने अपनी किसान जैम और अप्रैल-जून तिमाही में सॉस की बिक्री में भारी उछाल देखा। इसके अलावा लाइफबॉय सेनिटाइजर और हैंड वॉश की बिक्री भी काफी बढ़ी।

- मुंबई स्थित गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने उत्तर भारतीय शहरों में सबसे ज्यादा घरेलू कीटनाशक बेचे। कंपनी का मानना है कि कोरोना वायरस के बीच लोगों ने संभावित डेंगू या मलेरिया से बचने के लिए इस प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा खरीददारी की।

- कोलकाता स्थित आईटीसी लिमिटेड ने अप्रैल के मध्य से अधिक उपभोक्ता स्टेपल, खाद्य और हाइजीन प्रोडक्ट की बिक्री सबसे ज्यादा की। इसके अलावा कंपनी की ज्यादा प्रोडक्ट नहीं बिक सकी।

- वहीं, गुड़गांव स्थित नेस्ले कंपनी ने तिमाही के दौरान सबसे ज्यादा नूडल्स और कॉफी की बिक्री की थी।

ब्रिटानिया ( Britannia ) के मैनेजिंग डायरेक्टर ( Managing Director ) वरुण बेरी ( Varun Berry ) का कहना है कि बिस्किट की तुलना में ब्रेड ( Bread ) और रस्क ( Rusk ) की बिक्री काफी तेजी से बढ़े। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट ( Dairy Products ) की बिक्री भी काफी बढ़ी। उन्होंने कहा कि ब्रेड की बिक्री भी काफी हुई है। क्योंकि, घर में रहने के दौरान लोगों ने इसे काफी कंज्यूम किया है। इसकी बिक्री तकरीबन 100 प्रतिशत रही। वहीं, एचयूएल ( HUL ) के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव मेहता ( Sanjeev Mehta ) ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जैम ( JAM ) और केचप ( ketchup ) की बिक्री बहुत स्वभाविक थी। उनका कहना है कि लॉकडाउन के दौरान सभी लोग घरों में बंद थे। बच्चों के बीच इसकी डिमांड ज्यादा रहती है। लिहाजा, इसका बिकना स्वभाविक था। उन्होंने कहा कि इन उत्पादों की मांग में एक बड़ा उछाल आएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, एचयूएल ने अप्रैल-जून ( 1,881 करोड़ रुपए) के लिए शुद्ध लाभ में सालाना आधार पर 7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इसके स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण श्रेणी की प्रोडक्ट ज्यादा बिकी है, जिसने लगभग 80% कंपनी के पोर्टफोलियो में योगदान किया है।

कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि नेस्ले इंडिया के दूध और पोषण उत्पादों की बिक्री में काफी उछला देखा गया है। मैगी नूडल्स की बिक्री में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और कॉफी लगातार बिक रही है। एक इंटरव्यू में नेस्ले इंडिया के प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन ( Suresh Narayanan ) ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ टियर- II, III और IV शहरों में मांग में तेजी देखी गई है। आईटीसी ( ITC ) लिमिटेड, जिसका एफएमसीजी कारोबार कुल वार्षिक राजस्व में 25 प्रतिशत से 30 प्रतिशत के बीच योगदान देता है। उपभोक्ता स्टेपल, भोजन और व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों की मांग में काफी वृद्धि देखी गई। हालांकि, आईटीसी के होटल व्यवसाय बुरी तरह से पीड़ित हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.