Header Ads

Kinetic Luna Electric जल्द होगा भारत में लॉन्च, जानें क्या होगी खासियत

काइनेटिक लूना ( Kinetic Luna ) ( Luna Moped ) के प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर है। एक ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुणे स्थित दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी लूना ब्रांड ( Luna ) को एक इलेक्ट्रिक अवतार ( Kinetic Luna Electric ) ( Luna Electric ) में वापस लाने की योजना बना रही है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस खबर की पुष्टि नहीं की है, काइनेटिक ग्रीन के सीईओ और संस्थापक सुलजा फिरोदिया मोटवानी ने कंपनी के इलेक्ट्रिक साइकिल और रिक्शा लॉन्च करने की योजना का खुलासा किया है। नए इलेक्ट्रिक लूना में एक लिथियम आयन बैटरी और 1kW मोटर की सुविधा है, जो एक पूर्ण चार्ज पर 70-80 किमी की रेंज पेश करती है।

नया काइनेटिक लूना 25 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। रिपोर्ट आगे बताती है कि इलेक्ट्रिक लूना का डिज़ाइन कमोबेश मूल मॉडल की तरह ही होगा। इसमें LED DRLs (दिन चलने वाली रोशनी), USB चार्जिंग और एक थंब स्टार्टर जैसे फीचर्स मिलने की संभावना है। काइनेटिक लूना इलेक्ट्रिक मॉडल की कीमत 50,000 रुपये (ऑन-रोड) से कम होने का अनुमान है।



इलेक्ट्रिक लूना
लूना की 1970 और 1980 के दशक की शुरुआत में एक किफायती भारतीय दोपहिया वाहन के रूप में विपणन किया गया था। यह 1980 के दशक के मध्य तक अपने सेगमेंट में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक था। टैगलाइन "चल मेरी लूना" के साथ प्रचारित, मोपेड को कई बॉलीवुड और तमिल फिल्मों में चित्रित किया गया था। 1990 के दशक तक, उच्च प्रदर्शन मोटरसाइकिलों की बढ़ती मांग के कारण मॉडल में गिरावट देखी गई। कंपनी ने 2000 के दशक की शुरुआत में इसका उत्पादन बंद कर दिया।

पिछले साल, बजाज ऑटो ने अपने नए शहरी सब डिवीजन के तहत अपने प्रतिष्ठित चेतक ब्रांड को फिर से इलेक्ट्रिक रूप में पेश किया। शुरुआत में, स्कूटर को पुणे और बेंगलुरु सहित कुछ चुनिंदा शहरों में पेश किया जा रहा है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक 4kW इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है, जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के माध्यम से पिछले पहियों पर बिजली पहुंचाता है। लीथियम-आयन बैटरी पैक से मोटर स्रोत शक्ति इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी का दावा किया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.