Header Ads

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अब 90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन, जानें रेलवे के नए नियम

नई दिल्ली।
IRCTC Update: कोरोना संकट ( Coronavirus ) में यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) ने नियमों में बदलाव किया है। रेलवे प्रशासन ने कहा है कि यात्रियों को 90 मिनट पहले स्टेशन ( Railway Station ) पहुंचना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टेशन पर पहुंचने के बाद यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग ( Thermal Screening ) और सैनिटाइज ( Sanitize ) किया जा रहा है।

रेलवे ने साफ तौर पर कहा है कि बिना थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइज के यात्रियों को ट्रेन में बैठने की अनुमति नहीं होगी। फिर चाहे किसी की ट्रेन ही क्यों न छूट जाए। देहरादून रेलवे प्रशासन ने बताया कि इस समय केवल दो ट्रेनों देहरादून-नई दिल्ली ( Dehradun-NewDelhi Train ) और देहरादून-काठगोदाम जनशताब्दी का संचालन किया जा रहा है। नई गाइडलाइन के मुताबिक यात्रियों को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा, ताकि उनकी थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइज किया जा सके।

Indian Railways: कोरोना काल में रेलवे स्टेशन पर नए सिस्टम से हो रही ट्रेन टिकट चेकिंग, जानें क्या है खास

बिना थर्मल स्क्रीनिंग के नहीं कर सकेंगे सफर
मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि बिना थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइज के किसी भी यात्री को ट्रेन में बैठने की इजाजत नहीं दी जाएगी। ऐसे में उन यात्रियों को दिक्कत हो सकती है, जो चंद मिनट पहले पहुंच रहे हैं।

टिकट चेकिंग का नया सिस्टम
रेलवे ने टिकट चेकिंग के नियमों में भी बदलाव किया है। अब यात्रियों के टिकट की चेकिंग सीधे नहीं होगी। इसके लिए यात्रियों को क्यूआर कोड दिखाना होगा। इस कोड के जरिए ही यात्रियों की टिकट चेकिंग होगी। बता दें कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है। रेलवे ने बताया कि वर्तमान में यात्रियों के टिकट के साथ-साथ परिचयपत्रों की भी जांच की जाती है। इससे चेकिंग स्टाफ और यात्रियों के संक्रमित होने का ज्यादा खतरा है। लेकिन, अब नई व्यवस्था से कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता है।

कैसे होगा ट्रेन टिकट चेक
कॉन्टेक्टलेस टिकट चेकिंग सिस्टम ( Contactless Ticket Checking System ) के जरिए यात्रियों की टिकट चेकिंग की जा रही है। रेलवे स्टेशन पर प्रवेश पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बोर्डिंग प्रक्रिया शुरू होती है। कॉन्टेक्टलेस टिकट चेकिंग सिस्टम के तहत ट्रेन टिकट बुक करते समय रेलवे की ओर से एक URL (लिंक) और QR Code SMS के जरिए यात्री को भेजा जाएगा, जिसे यात्री को स्टेशन पर या टिकट चेंकिंग के समय दिखाना होगा। SMS में उपलब्ध लिंक पर क्लिक करते ही मोबाइल पर क्यू.आर. कोड दिखने लगेगा। इसके बाद टीटीई (TTE) यात्री के QR Code को अपने मोबाइल से स्कैन कर सकेंगे। इसके बाद यात्री की पूरी जानकारी टीटी के मोबाइल पर आ जाएगी।

Corona Crisis के बीच Indian Railway का बड़ा कदम, 100 Trains हो सकती हैं बंद, कई की Timing में बदलाव



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.