Header Ads

Indian Railways: यात्रियों के लिए खुशखबरी, रक्षाबंधन और ईद पर चलेंगी 5 नई पैसेंजर ट्रेन, ऐसे करें Ticket Booking

नई दिल्ली।
IRCTC Update: लॉकडाउन ( Lockdown ) में भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) की ओर से सभी ट्रेनों के संचालन पर रोक लगाई गई है। हालांकि, इस दौरान कुछ विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब त्योहरों ( Festival ) के सीजन को देखते हुए रेलवे ने कुछ मार्गों पर नई ट्रेनें ( New Trains ) शुरू करने का फैसला किया है। इन संभावित ट्रेनों की सूची तैयार की जा चुकी है, लेकिन अभी उन्हें अंतिम रूप नहीं दिया गया है। रेलवे के मुताबिक, रक्षाबंधन और ईद ( Rakshabandhan And Eid ) पर उत्तर पश्चिम रेलवे ( NWR ) की ओर से 5 नई ट्रेन चलाई जा सकती है। हालांकि, NWR को इसके लिए मंजूरी मिलने का इंतजार है। बता दें कि देशभर में 230 पैसेंजर ट्रेनों को चलाया जा रहा है।

IRCTC Ticket Booking: रेलवे ने यात्रियों को किया अलर्ट, ऑनलाइन टिकट बुक करते समय इन बातों का रखना होगा ध्यान

रक्षाबंधन और ईद पर अतिरिक्त ट्रेनें
बता दें कि फिलहाल उत्तर पश्चिम रेलवे के हिस्से में 10 ट्रेनों का संचालन हो रहा है। लेकिन, यात्रियों की संख्या को देखते हुए काफी कम है। ऐसे में अब त्योहारों के सीजन में रेल मंत्रालय 90 के करीब नई पैसेंजर ट्रेनें संचालित करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, इस प्रस्ताव को फिलहाल गृह मंत्रालय की मंजूरी मिलना अभी बाकी है। दरअसल, कोरोना संकट के बीच रेल मंत्रालय गृह मंत्रालय की सहमति के बाद ही ट्रेनें चलाने का काम कर रहा है।

120 दिन पहले होगी टिकट बुक
रेलवे की ओर बताया गया कि नई ट्रेनों के संचालन के बाद यात्री 120 दिन आगे तक की यात्रा के लिए टिकट बुक करा सकेंगे। इसके तहत प्रीमियम और तत्काल बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। 1 अगस्त से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से टिकट बुकिंग शुरू हो सकेंगे। लेकिन, नई ट्रेनों के प्रस्ताव केवल कुछ ही मार्गों के लिए ही हैं।

Lockdown: Delhi से Washington के लिए बुधवार को पहली Air Bubble Flight भरेगी उड़ान

यहां चल सकती है नई ट्रेन
1- अजमेर-सियालदाह एक्सप्रेस
2- जयपुर-चेन्नई सुपरफास्ट
3- जोधपुर-वाराणसी मरुधर एक्सप्रेस
4- जयपुर-दिल्ली डबल डेकर एसी स्पेशल
5- उदयपुर-हरिद्वार एक्सप्रेस

कैसे बुक करें टिकट:- Confirm Train Ticket के लिए IRCTC App और Website से ऐसे करें Book



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.