Header Ads

IND SAT 2020: स्टडी इन इंडिया ’कार्यक्रम के तहत पहली बार आयोजित हुई IND SAT 2020 में उपस्थित हुए 5000 विद्यार्थी

IND SAT 2020: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में नए कार्यक्रम ,स्टडी इन इंडिया ’के तहत पहले भारतीय स्कोलास्टिक असेसमेंट टेस्ट 2020 (IND SAT) का आयोजन किया। परीक्षा बुधवार यानि 22 जुलाई, 2020 को आयोजित की गई थी।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अन्य देशों के 5000 से अधिक विद्यार्थी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। परीक्षा के लिए नेपाल, जाम्बिया, इथियोपिया, बांग्लादेश, भूटान, युगांडा, तंजानिया, रवांडा, श्रीलंका, केन्या आदि स्थानों के छात्र उपस्थित हुए।

IND SAT 2020 में अच्छा स्कोर करने वाले छात्रों को भारतीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिलेगा और उनके अंकों के अनुसार स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी।

IND SAT 2020: पेपर पैटर्न
IND SAT 2020 इस साल पहली बार MHRD द्वारा नए स्थापित 'स्टडी इन इंडिया' कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है, जो विदेशी छात्रों को भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन करने का मौका देगा।

सभी प्रश्नों को हल करने के लिए परीक्षा 90 मिनट की समय सीमा के साथ ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी। प्रश्न बहुविकल्पीय प्रारूप में थे।

यह अंग्रेजी में आयोजित किया गया था और इसमें 40, 25 और 25 अंकों के साथ उप-वर्गों के रूप में मौखिक क्षमता, मात्रात्मक , तार्किक शामिल है। हर सही उत्तर में एक अंक मिलता है और परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.