Header Ads

ICSE Board Result 2020 : लंबा इंतजार हुआ खत्म, आज दोपहर 3 बजे जारी होगा Result, यहां देखें परिणाम

नई दिल्ली. ICSE Board result 2020 : लंबे समय से इंतजार कर रहे छात्रों का आज यानी शुक्रवार 10 जुलाई को इंतजार खत्म हो जाएगा। उनकी मेहनत का परिणाम (ICSE Board result ) भी आज हासिल हो जाएगा। काउंसिल फॉर द स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the School Certificate Examination) (CISCE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट (ICSE Board 10th and 12th result 2020) की घोषणा आज यानी 10 जुलाई को की जाएगी। रिजल्ट दोपहर तीन बजे जारी किया जाएगा। इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परिणामों की घोषणा के बारे में जानकरी दी है। सीआईएससीई बोर्ड अपनी वेबसाइट results.cisce.org पर रिजल्ट जारी करेगा।

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते स्थगित की गईं दसवीं और बारहवीं की लंबित परीक्षाओं का आयोजन 1 से 14 जुलाई तक करना तय हुआ था, लेकिन बाद में इन परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया। इस साल दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में ढाई लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है।

जानिए, कैसे बनाए गए रिजल्ट

बोर्ड एग्जाम (ICSE Board 10th and 12th result 2020) में स्टूडेंट के तीन बेस्ट पेपर्स का एवरेज निकाला जाएगा, जिसके आधार पर उसे अंक दिए जाएंगे। हालांकि बोर्ड ने दोनों क्लास के स्टूडेंट्स को यह सुविधा दी है कि जो स्टूडेंट्स अपने अंकों से संतुष्ट न होंगे वो आगे होने वाली परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं।


सुप्रीम कोर्ट को पहले बताया गया था कि CBSE और ICSE दोनों के लिए शेष बोर्ड परीक्षा COVID-19 महामारी के कारण रद्द कर दी गईं। CBSE बोर्ड के कक्षा 12 के छात्रों के पास बाद में परीक्षा देने या अंतिम तीन आंतरिक परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन के साथ आगे बढ़ने का विकल्प था। यह विकल्प आईसीएसई बोर्ड में कक्षा 10 के छात्रों के लिए उपलब्ध नहीं था।

यहां जानिए कैसे देखें अपना रिजल्ट

- इस बेवसाइट results.cisce.org पर जाएं।
- रिजल्ट्स 2020 लिंक पर क्लिक करें।
- कोर्स ऑप्शन में जाकर ISCE/ISC 2020 result में से एक सेलेक्ट करें।
- नया पेज खुलेगा। यहां स्टूडेंट्स अपनी यूनीक आईडी, इंडेक्स नंबर और कैप्चा दर्ज कर सबमिट करें।
- रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा। इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंट लेकर सुरक्षित रख लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.