Header Ads

रेजिडेंशियल सोसायटी में बनेगा COVID-19 Care Center, हल्के व बिना लक्षण वाले मरीजों को रखा जाएगा, जारी हुई Guideline

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के मामले तेजी से फैल रहे हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreal) से संक्रमित लोगों की संख्या 10 लाख के पार हो चुकी है। इसके तहत स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि अब रेजिडेंशियल सोसायटी (Residential Society) में भी कोविड-19 सेंटर (COVID-19 Care Center) बनाए जा सकेंगे। इसके लिए उन्होंने उन्होंने दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। जिसमें बताया गया है कि यह सिर्फ बिना लक्षण या कम लक्षण (Coronavirus Symptoms) वाले मरीजों के देखभाल के लिए होंगे और गंभीर मरीजों को इनमें नहीं रखा जाएगा। इसके साथ ही साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाएगा।


कम व बिना लक्षण वाले रोगियों को रखा जाएगा

दिशा-निर्देशों जारी करते हुए उन्होंने बताया कि ये कोविड देखभाल सुविधा केंद्र एक समर्पित स्वास्थ्य केंद्र की तरह काम करेंगे, जिनमें इन्हीं आवासीय परिसरों के कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्धों, बिना लक्षण वाले रोगियों और हल्के लक्षण वाले रोगियों को रखा जाएगा। इसे आरडब्ल्यूए, आवासीय सोसायटी या गैर सरकारी संगठनों के संसाधनों का उपयोग कर स्थापित किया जाएगा।

जानिए, क्या है दिशा निर्देश

- यह सुविधा बुजुर्ग रोगी, बच्चे (10 वर्ष से कम), गर्भवती / स्तनपान कराने वाली महिलाओं, अन्य बीमारियों (मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, सांस की पुरानी बीमारी, कैंसर) और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले रोगियों के लिए नहीं है।
- उचित कोविड देखभाल स्वास्थ्य सुविधा में भर्ती कराया जाएगा।
- इस सेंटर में बिना लक्षण वाले रोगियों और हल्के लक्षण वाले रोगियों को रखा जाएगा।
- आरडब्ल्यूए, आवासीय सोसायटी या गैर सरकारी संगठनों के संसाधनों का उपयोग कर स्थापित किया जाएगा।
- ये देखभाल केंद्र, सोसायटी के कम्युनिटी हॉल या किसी ऐसे फ्लैट में होना चाहिए तो आवासीय मकानों से अलग हो।
- साथ ही उसमें अलग-अलग एंट्री और एग्जिट भी हों।
- वहां लगाए गए बेड के बीच में 3 फुट की दूरी हो और एंट्री पर सैनिटाइजर रखा हो और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी हो।


गौरतलब है कि कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 34,884 नए मामले सामने आए हैं और 671 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 10,38,716 हो गई है। जिनमें से 3,58,692 सक्रिय मामले हैं, 6,53,751 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 26,273 लोगों की मौत हो चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.