Header Ads

CBSE Supplementary Exam अगस्त-सितंबर में

CBSE Board की बारहवीं और दसवीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा अगस्त या सितंबर में कराई जा सकती है। कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड को परीक्षाओं को लेकर सतर्कता बरतनी होगी।

इस बार दसवीं, बारहवीं की परीक्षाओं में अजमेर, नोएडा, बेंगलूरु, पश्चिम दिल्ली, प्रयागराज, देहरादून, तिरुवनंतपुरम, पटना, पुणे, भोपाल, भवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी और पंचकुला रीजन में करीब 32 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं।

अजमेर रीजन में बारहवीं में दस हजार 361 विद्यार्थियों तथा दसवीं में तीन हजार 559 छात्रों को सप्लीमेंट्री के योग्य माना गया है। गौरतलब है कि बारहवीं के सभी विषयों की सप्लीमेंट्री परीक्षा एक ही दिन में होती हैं। दसवीं की विषयवार श्रेणी सुधार/ पूरक परीक्षा एक सप्ताह तक चलती है। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई बोर्ड ने 13 जुलाई को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर क्लास 12 का रिजल्ट जारी किया था।

इस परीक्षा परिणाम में कुल 88.78 बच्चे परीक्षा में सफल हुए थे। लड़कियों ने इस साल फिर बाजी मारते हुए लड़कों को पीछे छोड़ दिया। लड़कियों का पास प्रतिशत 92.15 रहा, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 86.19 रहा। क्लास 12 में 1 लाख 57 हजार 934 स्टूडेंट्स के 90 प्रतिशत से ऊपर अंक आए, जबकि 38 हजार 686 स्टूडेंट्स ने 95 प्रतिशत से ऊपर अंक प्राप्त किए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.