Header Ads

BSER 12th Commerce Result जारी, ऐसे करें मार्कशीट डाउनलोड

BSER 12th Commerce Result: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की सीनियर सैकंडरी वाणिज्य वर्ग के एग्जाम का रिजल्ट जारी हो गया है। सुबह 11.15 बजे बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डी. पी. जारोली परिणाम जारी किया। बोर्ड द्वारा दी गई सूचना के अनुसार इस वर्ष वाणिज्य संकाय की परीक्षा के लिए 36 हजार 551 परीक्षार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in तथा https://rajresults.nic.in पर अपलोड किया गया है।

बोर्ड की सीनियर सेकंडरी विज्ञान, कला, और वाणिज्य वर्ग की परीक्षाएं मार्च में शुरू हुई थीं। इस दौरान 19 मार्च को कोरोना संक्रमण और उसके बाद लॉकडाउन के चलते बोर्ड को परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ीं। जून में अनलॉक 1.0 शुरू होते ही बोर्ड ने बारहवीं और दसवीं की बकाया परीक्षाएं कराईं। उल्लेखनीय है कि हाल ही 8 जुलाई को RBSE Board 12th Science संकाय का भी रिजल्ट जारी किया गया था। माना जा रहा है कि जल्दी ही 12वीं कक्षा के आर्ट्स संकाय के रिजल्ट भी जल्दी ही घोषित किया जाएगा। अपुष्ट खबरों के अनुसार 30 जुलाई तक 10वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम भी घोषित किए जा सकते हैं।

ऐसे देखें अपना रिजल्ट
Step I - सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in तथा https://rajresults.nic.in ओपन करें।
Step II - यहां होमपेज पर ही 12th Commerce Exam Result का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
Step III - इस लिंक पर क्लिक करने से एक नया पेज ओपन होगा, जहां छात्रों को अपना रोल नम्बर, नाम तथा अन्य डिटेल्स फीड कर सब्मिट का बटन दबाना होगा।
Step IV - इसके बाद एक नए पेज पर छात्रों को उनका रिजल्ट दिखाई देगा, जिसे वह डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकेंगे।

कोरोना के कारण अटक गई थीं परीक्षाएं
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के चलते बहुत सी परीक्षाओं को बीच में ही रोकना पड़ा था जिन्हें हाल ही में सम्पन्न करवाया गया। एग्जाम पूरे होने के बाद कोरोना पर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की कॉपियों को जांचने का काम आरंभ कराया गया और ऑनलाइन ही रिजल्ट मंगवाया गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.