Header Ads

Brazil: अदालत के आदेश पर फेसबुक, ट्विटर ने Jair Bolsonaro समर्थकों के खातों को हटाया

ब्रासिलिया। फेसबुक और ट्विटर ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के कई हाई-प्रोफाइल समर्थकों के खातों को हटा दिया। ये पहली बार है कि न्यायलय ने सरकार समर्थकों के खिलाफ बड़ा फैसला सुनाया है।

न्यायमूर्ति अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने शुक्रवार को 16 ट्विटर खातों और 12 फेसबुक खातों को हटाने का आदेश दिया है। यह मामला दक्षिणपंथी बोल्सनारो के समर्थकों द्वारा विघटन संदेशों के कथित प्रसार के लिए चल रही जांच से जुड़ा हुआ है। गौरतलब है कि न्यायलय ने इस तरह भ्रामक संदेशों पर करारी फटकार लगाई है।

यह रोक फेक न्यूज पर लगाई गई है। ब्राजील में इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं कि न्यायलय के कर्मचारियों को धमकियां मिल रही हैं। इसके साथ सुप्रीम कोर्ट के अधिकारियों के खिलाफ गलत सूचना फैलाने के लिए लोगों को फंड दिया जा रहा है।

निलंबित खातों के मालिकों में रॉबर्टो जेफरसन, एक पूर्व कांग्रेसी और रूढ़िवादी पीटीबी पार्टी के अध्यक्ष, साथ ही साथ व्यवसायी लुसियानो हैंग, एडगर कोरोना और ऑस्कर फखौरी, और कार्यकर्ता सारा गिरोमिनी, व्यापक रूप से सारा विंटर के नाम सामने सामने आ रहे हैं।

मोरास ने मई में एक अलग फैसले में अवरुद्ध खातों का आदेश दिया था, हालांकि उस समय खातों को हटाया नहीं गया था। शुक्रवार के आदेश, मोरास ने कहा, खातों को "संभावित आपराधिक आचरण करने के साधन के रूप में उपयोग किए जाने" से रोकने के लिए किया गया।

फेसबुक ने एक बयान में कहा कि वह "न्यायपालिका का सम्मान करता है और वैध कानूनी आदेशों का पालन करेगा।" ट्विटर ने एक बयान में कहा कि सुप्रीम कोर्ट की जांच से संबंधित कानूनी आदेश का पालन करने के लिए ट्विटर ने सख्ती से काम किया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.