Header Ads

कॉलेजों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, जानें डिटेल्स

राज्य के विधि महाविद्यालयों को नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 से अब डॉ. भीमराव अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय से सम्बद्धता लेनी होगी। अर्थात् नए सत्र से इन महाविद्यालयों के प्रवेशित और नामांकित होने वाले छात्र, छात्राओं की परीक्षाएं लेने और डिग्री देने सहित सभी कार्य अब अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय द्वारा किए जाएंगे। यद्यपि राज्य के विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों को छोड़कर बाकी सभी विधि कॉलेजों की सम्बद्धता के लिए बुधवार को उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। इसी के साथ तमिलनाडु और कर्नाटक के बाद राजस्थान अब देश में तीसरा प्रदेश बन गया है, जहां राज्य के विधि महाविद्यालय राज्य की लॉ यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध होंगे।

अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. देवस्वरूप ने बताया कि उक्त आदेश के साथ ही प्रदेश के समस्त विधि महाविद्यालयों की अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय के साथ सम्बद्धता की प्रक्रिया शुरु हो गई है। उच्च शिक्षा विभाग की शासन सचिव शुचि शर्मा ने इस बारे में आदेश जारी किए हैं।

कुलपति ने बताया कि विधि विश्वविद्यालय का स्थाई परिसर जमवारामगढ़ में होगा और समस्त कार्य समयबद्ध रूप से संचालित होंगे। साथ ही सरकार के निर्णयानुसार सत्र 2019-20 तक तथा उससे पूर्व के प्रवेशित एवं नामांकित छात्र अपना पाठ्यक्रम बिना किसी व्यवधान के पूर्ववर्ती विश्वविद्यालयों के अंतर्गत ही पूरा करेंगे। पाठ्यक्रम पूरा होने पर उन्हीं विश्वविद्यालय से अपनी उपाधि प्राप्त करेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.