Header Ads

2023 से शुरू होगी ऑन डिमांड ट्रेन, रेलवे Private Trains के लिए जुटाएगा 30 हजार करोड़

नई दिल्ली।
मार्च 2023 से देशभर में प्राइवेट ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) ने ट्रेनों के संचालन को लेकर बड़ी जानकारी दी है। रेलवे ने कहा है कि वह रेल यात्रियों का सफर सुगम बनाने के लिए कई कदम उठा रहा है। इसी कड़ी में रेल यात्रियों की मांग पर ऑन डिमांड ट्रेनें ( On Demand Trains ) चलाई जाएंगी। इसके लिए प्राइवेट ट्रेनों ( Private Trains ) को ऑन डिमांड ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा। रेलवे अध्यक्ष ने बताया कि प्राइवेट ट्रेनों को मार्च 2023 से शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसके लिए रेलवे 30 हजार करोड़ रुपये जुटाएगा।

2023 से शुरू होगी प्राइवेट ट्रेन
भारतीय रेलवे ने कहा है कि प्राइवेट ट्रेनों के लिए निकाले गए टेंडर को मार्च 2021 तक फाइनल किया जाएगा। इसके बाद ट्रेनें मार्च 2023 से चलनी शुरू हो जाएंगी। रिपोर्ट की मानें तो पहले साल 2023 से 12 प्राइवेट ट्रेनें शुरू हो सकती है, जबकि 45 और प्राइवेट ट्रेनों को अगले साल से शुरू किया जा सकता है।

Weather Forecast: Delhi-NCR समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश की संभावना, कुछ जगहों पर RED-Orange Alert जारी

पहले साल 12 प्राइवेट ट्रेनों का संचालन
रेलवे ने जो प्लान तैयार किया है, उसके मुताबिक 2022-23 तक 12 ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके अलावा 2023-2024 तक 45 ट्रेनें चलाई जाएंगी। 2025-26 तक 50 और ट्रेनों को चलाया जाएगा। वहीं, इसके अगले साल 44 और गाड़ियों को अगले शुरू किया जाएगा। वित्त वर्ष 2026-2027 तक सभी 151 प्राइवेट ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

रेलवे का प्लान
रेलवे के अनुसार, दिल्ली (Delhi) से मुंबई (Mumbai) और दिल्ली से हावड़ा मार्ग पर यात्री ट्रेनों से वेटिंग लिस्ट (Waiting list) खत्म किए जाने का प्लान है। इससे इन रूटों पर पर यात्रियों को किसी भी समय कन्फर्म टिकट मिल सकेगा। अगले तीन सालों में इन रूटों पर कन्फर्म टिकट मिलना शुरू हो जाएगा।

दिसंबर तक बनेगा डीएफसी कॉरीडोर
ट्रेनों के संचालन से पहले 2021 दिसम्बर तक डीएफसी कॉरीडोर को पूरी तरह से तैयार किया जाएगा। बता दें कि इस कॉरीडोर निर्माण के बाद सभी मालगाड़ियां इसी कॉरीडोर पर चलेंगी। इससे रेलवे के सामान्य नेटवर्क पर और अधिक यात्री ट्रेनों को चलाया जा सकेगा। उम्मीद की जा रही है कि डीएफसी के बन जाने के बाद रेलवे की ट्रांसपोर्टेशन क्षमता दो गुना से ज्यादा बढ़ जाएगी। ऐसे में यात्रियों को ज्यादा ट्रेनें चला कर कन्फर्म सीट दी जा सकेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.