Header Ads

कोरोनाकाल में ऑटो में सफर करना होगा सुरक्षित, 20 शहरों में चलाई जाएगी ये खास सर्विस

नई दिल्ली।। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) के दौरान पब्ल्कि ट्रांसपोर्ट (Public Transport) से सफर करना काफी चुनौतीपूर्ण है। क्योंकि इसमें एक साथ कई लोग सफर करते हैं। ऐसे में संक्रमण का ज्यादा खतरा रहता है। बहुत से लोग ऑटो में भी सफर करते हैं, लेकिन कोरेाना के डर से वे इसमें बैठने से डरने लगे हैं। ऐसे में ऑटो में ट्रैवल (Auto Ride) को सुरक्षित बनाने के लिए देश के 20 शहरों में एक खास सर्विस शुरू की जा रही है। इसके लिए उबर और बजाज कंपनी मिलकर काम करेंगी। दोनों कंपनियां देश में 1 लाख ऑटो रिक्शा में चालक की सीट के पीछे सुरक्षा पार्टिशन इंस्टॉल करेगी। इसके लिए वे ऑटो चालकों के साथ साझेदारी कर रही है। कंपनी का दावा है कि इससे ड्राइवर और यात्री एक-दूसरे के सीधे संपर्क में नहीं आएंगे। जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा कम होगा।

दोनों कंपनियों की ओर से ये सर्विस नई दिल्ली, गुड़गांव, मुंबई, पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, मैसूर और मदुरै आदि प्रमुख शहरों में शुरू की जाएगी। इसके अलावा उबर ऑटो ड्राइवरों को अपनी ऐप के जरिए अनिवार्य स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग मॉड्यूल्स भी उपलब्ध करा रहा है। इसमें उन्हें पीपीई किट के सही उपयोग एवं उनके वाहन के लिए सैनिटाइज़ेशन प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जाएगी।

सुरक्षा के लिए खास ट्रेनिंग
ऑटो में सुरक्षा और हाइज़ीन को बेहतर बनाने के लिए उबर ने कुछ खास टिप्स दिए हैं। जिसके तहत गो ऑनलाइन चेकलिस्ट, राइड्स और चालकों के लिए अनिवार्य मास्क पॉलिसी, चालकों के लिए प्रि-ट्रिप मास्क वैरिफिकेशन सेल्फी, अनिवार्य ड्राइवर एजुकेशन एवं अपडेटेड कैंसेलेशन पॉलिसी शामिल है। यदि राइडर या ड्राइवर में से कोई भी सुरक्षित महसूस न कर रहा हो, तो वह राइड को कैंसल कर सकता है।

दिए जा रहें डिसइन्फेक्शन किट्स
कोरोना महामारी के दौर में देश में सामान्य जनजीवन को दोबारा बहाल करने और लोगों को पब्ल्कि ट्रांसपोर्ट में सुरक्षित तरीके से सफर करने में मदद करने के मकसद से ये विशेष सेवा शुरू की जा रही है। इस बारे में कंपनी के बिजनेस प्रेसीडेंट का कहना है कि बजाज ऑटो में ड्राइवर को लोगों को सुरक्षित राइड प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए हर मॉडल के वाहन के लिए 1 लाख से ज्यादा ड्राइवरों के वाहन में सुरक्षा पार्टिशन लगा रहे हैं। साथ ही उन्हें डिसइन्फेक्शन किट्स भी दे रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.