Header Ads

Railway Ticket Refund Circular : 14 अप्रैल तक Advance Ticket Booking का होगा Refund

नई दिल्ली। देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं घरेलू विमानों को भी कुछ छूट देकर संचालन किया जा रहा है। वहीं रुटीन ट्रेनों के पहियों को अभी तक लॉक करके ही रखा गया है। ट्रेनों की यह स्थिति अभी अगस्त के मध्य ( Train May Start Running Mid August ) तक जारी रह सकती है। राहत की बात यह है कि जिन लोगों ने अप्रैल या उससे पहले के टिकट बुक करए थे, उन्हें कैंसिल कर पैसेंजर्स को उनका रिफंड ( Train Ticket Refund ) करने का आदेश जारी कर दिया गया है। रेलवे मिनिस्ट्री की ओर से देश के सभी जोन को सर्कूलर ( Indian Railway Refund Circular ) जारी किया है। जिसके तहत सभी को रिफंड जेनरेट करने के आदेश हुए हैं।

Govt ने Taxpayers को दी बड़ी राहत, इस साल नहीं करना होगा यह काम

इस तारीख से पहले के टिकटों का होगा रिफंड
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रेलवचे मिनिस्ट्री की ओर से अपने सर्कूलर में आदेश देते हुए कहा है कि 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया जाए। जानकारी के अनुसार रेलवे की ओर से रेलवे की रुटीन सेवाओं को 30 जून तक बंद रखने के आदेश हुए हैं। इस सर्कूलर के बाद उम्मीद की जा रही है कि रुटीन रेलवे सर्विस को बंद रखने की सीमा को और बढ़ाया जा सकता है।

Diesel को लेकर आई यह बड़ी खबर, इतिहास में पहली बार हुआ यह काम

आखिर क्या है नियम
भारतीय रेल के नियमों के मुताबिक पैसेंजर 120 दिन पहले तक किसी भ्भी ट्रेन की सीट के लिए एडवांस टिकट बुक करा सकता है। मिनिस्ट्री की ओर से जारी सर्कूलर के अनुसार 14 अप्रैल और उससे पहले के सभी टिकटों का रिफंड जारी होगा। मतलब साफ है कि करीब 15 अगस्त से पहले तक की बुक सभी टिकटों के पैसे रिफंड होंगे। इससे साफ मतलब निकाला जा सकता है कि टे्रेनों का संचचालन 15 अगस्त के बाद ही देखने को मिल सकता है।

4.5 फीसदी तक घट जाएगी भारत की अर्थव्यवस्था, अमेरिका की GDP में होगी 8 फीसदी की कमी : IMF

स्पेशल ट्रेनों में हो सकता है इजाफा
वहीं दूसरी ओर मिनिस्ट्री की ओर से डिमांड के अनुसार एक्सट्रा ट्रेनें चलाएगी, उसे भी स्पेशल ट्रेनों की कैटेगिरी में रखने की बातचीत चल रही है। मौजूदा समय में करीब 230 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं, नई ट्रेनें भी इन्हीं के जैसी होंगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:Patrika...

No comments

Powered by Blogger.