Header Ads

Mizoram में 48 घंटे में तीसरी बार भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.7 तीव्रता

नई दिल्ली। एक तरफ देश में कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) संकट जारी है। वहीं, दूसरी तरफ देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार भूकंप ( Earthquake ) के झटके महसूस किए जा रहे हैं। नार्थ-ईस्ट ( North East) के मिजोरम ( Mizoram ) में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.7 थी।

48 घंटे में तीसरी बार भूकंप

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को मिजोरम में ( Earthquake in Mizoram ) भूकंप में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। पहली बार शाम 7 बजकर 17 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं, दूसरी बार रात 11 बजकर तीन मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के अनुसार रात 11 बजे जो भूकंप के झटके महसूस किए गए रिक्टर पैमाने पर उसकी तीव्रता 3.7 थी। रिपोर्ट के मुताबिक, 48 घंटों में यह तीसरा भूकंप था। हालांकि, किसी भी तरह के नुकसान की अब तक कोई खबर नहीं है।

दक्षिण-पूर्व में था केन्द्र

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ( National Center for Seismology ) का कहना है कि भूकंप का केंद्र मिजोरम के चंफई से 70 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व पर था। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना था कि भूकंप दक्षिण मिजोरम में म्यांमार से सटे जिले लुंगलेई में आया। IMD का कहना है कि भूकंप कुछ ही सेकेंड में समाप्त हो गया और यह धरती की 25 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। यहां आपको बता दें कि सोमवार को भी मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर उसकी तीव्रता 5.5 थी। इसके कारण कई मकानों में दरारें आ गई थी। एक चर्च को भी नुकसान पहुंचा था। तकरीबन 31 ढाचे क्षतिग्रस्त हो गए थे। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) और गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) ने मिजोरम के मुख्यमंत्री Zoramthanga से फोन पर बात भी की थी। साथ ही हरसंभव मदद का भरोसा भी दिया था।

इसके पहले रविवार दोपहर 4 बजकर 16 मिनट पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता 5.1 तीव्रता थी। वहीं, गुरुवार रात को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर जिसकी तीव्रता पांच थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.