Header Ads

Maharashtra  समेत 7 राज्यों में मंडराया Corona Spread का खतरा,  यूपी में भी गहराया संकट

नई दिल्ली। भीषण गर्मी के बावजूद कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) की रफ्तार तेज है। खासतौर से महाराष्ट्र, तमिलनाडु, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार ने केंद्र और राज्य सरकारों को चिंता में डाल दिया। हर स्तर पर प्रयास के बावजूद अभी तक कोरोना सरकार के नियंत्रण ( Corona out of government control ) बाहर है।

7 राज्यों में 10,000 से ज्यादा मामले दर्ज

हेल्थ मिनिस्ट्री ( Health Ministry ) की ओर से जारी आंकड़ों की पड़ताल करने पर पता चला कि बीते 10 दिनों में इन राज्यों में बड़ी संख्या में नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली में 15 दिन पहले जहां रोजाना करीब एक हजार मामले आते थे, वहीं अब औसतन 1300 मामले रोज दर्ज किए जा रहे हैं। गुरुवार को तो यह आंकड़ा अपने रिकॉर्ड स्तर (Record Case ) 1877 तक पहुंच गया।

दिल्ली में बिगड़े हालात, Corona से मरने वालों की संख्या 1100 के पास

तमिलनाडु में जहां 700-800 से मामले आते थे अब रोजाना 1300 से ज्यादा केस आने लगे हैं। गुरुवार को तो रिकॉर्ड 1927 मामले दर्ज किए गए। हरियाणा में तो तीन गुना जबकि जम्मू-कश्मीर में दोगुना उछाल आया है।

देश के सात राज्यों में इस समय 10 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही यूपी देश में सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों की सूची में 5वें स्थान पर पहुंच गया है।

यूपी : 2 दिन में रिकॉर्ड मौतें

Uttar Pradesh में कोरोना वायरस की महामारी से 31 मई तक 201 लोगों ने जान गंवाई थी लेकिन गुरुवार तक 321 लोग दम तोड़ चुके थे। बीते दो दिनों में रिकॉर्ड मौतें वहां दर्ज की गई हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण से जहां 31 मई तक 416 लोगों ने दम तोड़ा था लेकिन गुरुवार को यह संख्या 984 तक पहुंच गई।

हरियाणा : महज 4 दिन में 28 की मौत

Haryana में कोरोना वायरस का संकट ( Coronaviru Crisis ) बढ़ता जा रहा है। 7 जून तक जहां राज्य में कोरोना से सिर्फ 24 मौत हुई थी लेकिन 11 जून को यह आंकड़ा 52 तक पहुंच गया।

ट्रंप जो दवा चाहते थे भारत ने उसी से निर्यात प्रतिबंध हटाया : सदानंद गौड़ा

11 दिन में 1.6 लाख केस

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों ( Corona infected Case ) की कुल संख्या दो लाख 97 हजार तक पहुंच चुके हैं। यह आंकड़ा ब्रिटेन से 5,592 ज्यादा है। भारत में जिस तरह रोज करीब 10 हजार मामले सामने आ रहे हैं तो उससे साफ संकेत मिलते हैं कि शुक्रवार सुबह आंकड़े जारी होने पर भारत में कोरोना के कुल मरीज तीन लाख के पार होंगे। देश में 31 मई तक 1,90,609 केस आए थे। वेबसाइट वल्डोमीटर के मुताबिक 11 जून तक यह आंकड़ा 2,97,001 तक पहुंच गया था। यानी 11 दिनों में एक लाख छह हजार से ज्यादा केस आए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.