Header Ads

Indian Railway की बड़ी घोषणा, 14 अप्रैल तक बुक टिकट को रद्द कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) और लॉकडाउन ( Lockdown ) के कारण भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) नियमित रूप से अभी ट्रेनों का संचालन नहीं कर रही है। Unlock 1.0 में फिलहाल स्पेशल ट्रेनों ( Special Train ) का संचालन किया जा रहा है। इसी बीच रेलवे ने एक बड़ी घोषणा की है। 14 अप्रैल या उससे पहले तक जितने टिकट बुक किए गए है, उसे रद्द कराने पर पूरा रिफंड दिया जाएगा। वहीं, रेलवे ने ये भी संकेत दिया है कि कम से कम मिड अगस्त तक पहले की तरह नियमित यात्री ट्रेनों की सेवा शुरू नहीं किया जाएगा।

रेल यात्रियों को बड़ी राहत

रिपोर्ट के मुताबिक, कोई भी यात्री जिन्होंने 14 अप्रैल को अगामी 120 दिनों के लिए ट्रेन का टिकट बुक ( Ticket Book ) किया है और अब ट्रेन रद्द कर दी गई है। लिहाजा, IRCTC के द्वारा उन यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाएगा। यहां आपको बता दें कि इस स्थिति में IRCTC हमेशा यात्रियों को सलाह देती है कि वे टिकट रद्द नहीं करें। सिस्टम पर जैसे ही ट्रेन रद्द होती है, पूरा रिफंड ( Refund ) अपने-आप मिल जाता है।

फिलहाल 230 ट्रेनों का संचालन

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) फिलहाल, 230 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों ( Express Train ) का संचालन जारी रखेगी। हालांकि, रेल मंत्रालय ( Rail Ministry ) ने बार-बार कहा है कि किसी भी मांग को पूरा करने के लिए और अधिक ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। रेल मंत्रालय ने सोमवार को सभी जोनों को एक सर्कुलर जारी कर 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द करने और टिकटों का पूरा रिफंड जेनरेट करने के फैसले की जानकारी दी।

15 अप्रैल से नियमित सेवा बंद

यहां आपको बता दें कि रेलवे ने 120 दिनों के लिए टिकटों की अग्रिम बुकिंग की अनुमति दी थी। वर्तमान नियमों के अनुसार, यात्रियों को टिकट रद्द करने की आवश्यकता नहीं है अगर रेलवे ट्रेनों को रद्द करता है तो अपने आप पूरे पैसे रिफंड हो जाएंगे। गौरतलब है कि रेलवे ने नियमित ट्रेन सेवाओं के लिए अग्रिम आरक्षण 15 अप्रैल से निलंबित कर दिया था, हालांकि नियमित ट्रेन सेवाओं को 25 मार्च से रद्द कर दिया गया था। सबसे पहले रेलवे ने प्रवासियों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई, इसके बाद आम लोगों के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचलान किया गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.