Header Ads

भारतीय सेना के लिए गौरव का दिन, Indian Army में शामिल हुए 333 युवा अफसर

नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) संकट के बीच अच्छी खबर भारतीय सेना ( Indian Army ) की ओर से आ रही है। उत्तराखंड ( Uttarakhand ) के देहरादून ( Dehradun ) स्थित IMA अकादमी ( IMA Academy ) से 333 युवा पास होकर आज भारतीय सेना में शामिल हुए हैं। ये सभी अफसर भारतीय थल सेना ( Indian Navy) में शामिल हुए हैं।

सबसे ज्यादा यूपी कैडेट से हुए पास आउट

जानकारी के मुताबिक, शनिवार को पासिंग परेड आउट ( Passing Parade ) में 423 अफसरों ने हिस्सा लिया, जिसमें 90 कैडेट्स अलग-अलग देशों के थे। जबकि, 333 अफसर भारतीय सेना में शामिल हुए। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा कैडेट ( Uttar Pradesh Cadre ) उत्तर प्रदेश से पास आउट हुए हैं। वहीं, उत्तराखंड ( Uttarakhand Cadre ) से 31 कैडेट भारतीय सेना में अफसर बने हैं। दूसरे नंबर पर हरियाणा ( Haryana Cadre ) रहा, यहा से 39 कैडेट सेना में शामिल हुए हैं। जबकि, बिहार ( Bihar Cadre ) से 31 कैडेट सेना में शामिल हुए हैं। बिहार और उत्तराखंड संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं।

COVID-19 के कारण परेड की भव्यवता कम

COVID-19 के कारण इस बार परेड की भव्यता कम दिखी। भारतीय सेना के चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ( Indian Army Chief manoj mukund naravane ) ने 423 युवा अफसरों की पासिंग आउट परेड की समीक्षा की। चीफ जनरल की मौजूदगी में कैडेटों को भारतीय सेना की शपथ दिलाई गई। इस दौरान बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिला। अफसरों के कदमताल से पूरा परेड ग्राउंड गूंज उठा और सभी गौरवान्वित महसूस कर रहे थे। हालांकि, इस बार कैडेटों के परिजनों को परेड में शामिल नहीं किया गया था। बताया जा रहा है कि इस बार कैडेट छुट्टी में अपने घर नहीं लौटेंगे बल्कि अपनी-अपनी कमान में सीधे रिपोर्ट करेंगे।

तीन नेपाली कैडेट भी बने भारतीय सेना में अफसर

यहां आपको बता दें कि तीन नेपाली कैडेट ( Nepali Cadre ) भी आज पास आउट होकर भारतीय सेना में शामिल हुए हैं। गौरतलब है कि भारतीय सेना में नेपाल के नागरिकों को भी मौका दिया जाता है। इस नियम के तहत ही तीन नेपाली नागरिकों का भारतीय सेना में बतौर अफसर चयन हुआ है। वहीं, उत्तराखंड के लोगों में एक बार फिर काफी उत्साह दिखा। क्योंकि, कई परिवार ऐसे हैं जिनके यहां आज भी पीढ़ी दर पीढ़ी सेना में शामिल होकर देश की रक्षा कर रहे हैं और अपने गांव के साथ-साथ देश का मान बढ़ा रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.