Header Ads

George floyd death: ट्रंप ने पुलिस कार्रवाई को विशेष परिस्थिति में सही ठहराया

वाशिंगटन। अश्वेत जार्ज फ्लॉयड (George floyd) की हिरासत में मौत के बाद से पुलिस सुधार को लेकर मांगे उठने लगी हैं। लोगों का मानना है कि पुलिस कार्रवाई में गला चोक करने की पद्धति को समाप्त कर दिया जाए। वहीं अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इसे परिस्थिति के अनुसार सही मानते हैं। शुक्रवार को एक बयान में उन्होंने कहा कि विवादस्पद चोकहोल्ड को समाप्त कर दिया जाना चाहिए, मगर अभी भी कुछ परिस्थितियों में इसकी जरूरत पड़ सकती है।

गौरतलब है कि 25 मई को जार्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। फ्लॉयड की गर्दन पर श्वेत पुलिस अधिकारी ने करीब आठ मिनट तक दबाव बनाए रखा। इस दौरान अश्वेत अपनी जान की भीख मांगता रहा है। उसने कहा कि वह सांस नहीं ले पा रहा है। मगर पुलिस अधिकारी ने अपने घुटने से उसकी गर्दन को दबाए रखा। इसका वीडियो वायरल होने के बाद से पूरे अमरीका में प्रदर्शन का दौर जारी है।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कुछ संदिग्धों पर लगाम लगाने के लिए विवादास्पद चोकहोल्ड पद्धति को आम तौर पर समाप्त कर दिया जाना चाहिए। ट्रंप ने कहा कि गला चोक पर प्रतिबंध लगाना बहुत अच्छी बात होगी लेकिन उन्हें अभी भी कुछ स्थितियों में जरूरत पड़ सकती है। डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों पुलिस सुधार बिल- 2020 के पुलिसिंग अधिनियम को लेकर चर्चा कर रहे हैं। ऐसे में अमरीकी राष्ट्रपति का बयान अहम माना जा रहा है। ट्रंप एक ने मीडिया हाउस को दिए बयान में कहा कि पुलिस द्वारा इस तकनीक का इस्तेमाल हमेशा निदोर्ष के लिए नहीं होता है। कुछ परिस्थितियों में इसका उपयोग होता है।

ट्रंप ने कहा कि वह "वास्तव में दयालु लेकिन मजबूत कानून प्रवर्तन देखना चाहते हैं", "क्रूरता कभी-कभी सबसे दयालु" होती है। साक्षात्कारकर्ता हैरिस फॉल्कनर द्वारा पिछले महीने अपने ट्वीट को समझाने के लिए चुनौती दी गई कि "जब लूट शुरू होती है, तो शूटिंग शुरू होती है", जिसे ट्विटर ने हिंसा का महिमामंडन करने के लिए सेंसर किया था, राष्ट्रपति ने कहा: "जब लूट शुरू होती है, तो इसका मतलब है कि यह होने वाला है। .. यकीन है, वहाँ मौत होने वाली है, हत्या होने वाली है। और, यह एक बुरी बात है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.