Header Ads

DU admission 2020 : अभी नहीं देनी होगी 12वीं की मार्कशीट, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

DU admission 2020 : दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश 2020 पंजीकरण पोर्टल 20 जून शाम 5.00 बजे लाइव हो गया है। इस साल कोविड -19 महामारी के कारण पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया को ऑनलाइन रखने का फैसला किया था क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखना सामान्य तरीके से असंभव होगा।

जो विद्यार्थी दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने की इच्छा रखते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे डीयू की आधिकारिक वेबसाइट - du.ac.in पर जाएं और अधिक विवरणों की जांच करें और अपने ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जमा करें।

प्रवेश के मानदंड और शर्तें पिछले साल की तरह ही हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि इस साल प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। डीयू में दो तरह के प्रवेश होते हैं- प्रवेश-परीक्षा आधारित और मेरिट-सूची आधारित।

DU की प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। एनटीए डीयू प्रवेश परीक्षा 2020 के बारे में जानकारी जल्द ही दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट - du.ac.in और NTA - nta.ac.in पर जारी की जाएगी।

मेरिट-आधारित प्रवेश के लिए, दिल्ली विश्वविद्यालय इस साल पांच योग्यता कटऑफ जारी करेगा।


प्रवेश परीक्षा आधारित और योग्यता आधारित प्रवेश दोनों के लिए पंजीकरण पोर्टल समान होगा। जिन विद्यार्थियों के कक्षा 12 के प्रमाण पत्र लंबित हैं, वे अपने कक्षा 10वीं के प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। बोर्ड के परिणाम घोषित होने के बाद जुलाई में फिर से पोर्टल को खोलने के बाद विद्यार्थी अपना प्रमाणपत्र अपडेट कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.