Header Ads

प्रदर्शनकारियों के आगे झुके Donald Trump, पुलिस रिफॉर्म पर करेंगे हस्ताक्षर

वाशिंगटन। अमरीका (America) में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद शुरू हुआ प्रदर्शनों का दौर अब भी जारी है। जगह-जगह हिंसक घटनाएं देखने को मिल रही हैं। ऐसे में आंदोलनकारियों की मांगों को लेकर अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक ऑर्डर पर साइन करने वाले हैं। इसमें पुलिस रिफॉर्म की बात कही गई है।

वाइट हाउस द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया है कि ट्रंप पूरी तरह से पुलिसकर्मियों के पक्ष में हैं। वे एक नया ऑर्डर पर साइन करेंगे, जो पुलिस रिफॉर्म में सहायक होगा, इससे उनके सम्मान में बढ़ोतरी होगी।

अमरीका में बीते दिनों हिंसक प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं। 25 मई को जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद के नस्लवाद आंदोलन की पूरे देश में फैल चुकी है। हर जगह से मांग उठ रही है कि पुलिस के रवैये में सुधार होना जरूरी है। डोनाल्ड ट्रंप लगातार लोगों के निशाने पर हैं और वो बैकफुट पर आ गए हैं। प्रदर्शकारियों के वाइट हाउस पर हमले के बाद से ट्रंप लगातार इस मुद्दे को गंभीरता से ले रहे हैं। उन्होंने बीते दिनों इस मामले में एक बैठक भी की है। हालांकि प्रदर्शन को दबाने के लिए नेशनल गार्ड के जवानों को लगाने को लेकर उनकी आलोचना हो रही है।

प्रदर्शनकारियों की कई मांगों में से एक ये मांग भी थी कि पुलिस के रवैये में बदलाव किया जाए और कुछ कानूनों को लोगों के लिए हितकारी बनाया जाए। ट्रंप इस नए कानून पर जल्द साइन करने वाले हैं। इसकी बारिकियों को व्हाइट हाउस द्वारा सामने रखा जाएगा।

कुछ दिनों पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वे आने वाले दिनों में कई नई तरह की बातें करेंगे, बीते कुछ दिनों से वे काफी कुछ देख रहे हैं। उन्हें लगता है कि जल्द ही एक हल निकलेगा और शानदार परिणाम सामने आएगा। नए आदेश के अनुसार, अब पुलिस में पेट्रोलिंग के लिए स्थानीय लोगों को चुना जाएगा। इस तरह से लोकल लेवल पर लोगों के बीच पुलिस के साथ अनबन नहीं हो पाएगी। इसके साथ पुलिस मुजरिम को पकड़ने के तरीकों बदलेगी।

गौरतलब है कि अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को पुलिस हिरासत दौरान अधिकारी ने उसकी गर्दन को अपने घुटने से करीब आठ मिनट तक दबाए रखा। सांस न मिलने के कारण उसकी मौत हो गई। इसका वीडियो सामने आने के बाद लोग पुलिस के खिलाफ सड़कों पर उतर आए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.