Header Ads

Coronavirus के साथ डेढ़ फुट लम्बे चूहों का आतंक पूरी दुनिया में बढ़ा, नहीं मिट रही भूख,एक दूसरे को बना रहे भोजन

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया को इस कदर चपेट में लिया है कि तमाम देशों ने लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी है। भारत में भी पूरी तरह से लॉकडाउन (Lockdown in India) है। इस पूरे समय के दौरान न केवल देश के आम जन को परेशानी हो रही है, बल्कि इन दिनों लॉकडाउन (Lockdown) के चक्कर में बेजुबान जानवर भूख से बेहाल हैं, क्योंकि जानलेवा वायरस कोरोना इनके लिए भी आफत बन कर आया है। इन आवारा गाय, बैल व कुत्तों आदि बेजुबान जानवरों को पेट भरने के लाले पड़ रहे हैं। इनके साथ ही ब्रिटेनवासी कोरोना के साथ-साथ बड़े चूहों से बेहद परेशान और खौफ में हैं। इन चूहों की लंबाई भी अधिक है ये 18 इंच तक लंबे है। इस प्रकार के चूहों को जाइंट रेट कहा जाता है। लॉकडाउन में खाने पीने को न मिलने के चक्कर में इन चूहों ने अपना व्यवहार को आक्रामक बना लिया वहीं इनकी संख्या काफी बढ़ गई है। ये चूहे आम लोगों के लिए मुसीबत बन रहे हैं।

एक दूसरे को ही बना रहे भोजन

हिंदी वेबसाइट में छपी एक खबर के मुताबिक ये चूहे काफी उत्पाद मचा रहे है। दो महीनों से ये सीवर-अंडरग्राउंड नालियों से निकल कर रहवासी इलाकों में घुस रहे हैं। खबर के मुताबिक ये इतने भूखे हैं कि अब एक-दूसरे को ही भोजन बना कर खा रहे है। इन पर रेट पॉयजन का भी असर नहीं हो रहा है। बड़े और ताकतवर चूहे छोटे और कमजोर को मार रहे हैं। जहर के प्रति इन्होंने एक इम्यूनिटी हासिल कर ली है।

भारत में भी फैला रहे आंतक

जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में ही नहीं भारत में भी मप्र, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान समेत कई राज्यों से चूहों के आतंक और करोड़ो के माल की नुकसान की खबरें मिली है, लेकिन खास बात यह है कि भारत में यहां के चूहे ब्रिटेन के चूहे जितने बड़े नहीं है।

सोशल मीडिया में फैली तस्वीर

ब्रिटेनवासी सोशल मीडिया पर मरे चूहों के फोटो उनकी साइज के साथ डाल रहे हैं, जिसमें मुंह से लेकर पूंछ तक इनकी लम्बाई करीब 18 से 20 इंच तक देखी गई है। रेस्तरां, कैफे और अन्य फूड ऑउटलेट्स के लंबे समय तक बंद रहने से ये भूखे हैं और गुस्सैल हो गए हैं।

दुनिया भर में फैला आंतक

कोरोना वायरस के तरह इन चूहों ने भी दुनिया में अपना कहर भरपाया है। अमरीका में, सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल ने चूहों के आक्रामक हो रहे व्यवहार के बारे में लोगों को सचेत किया है। सेंटर के वैज्ञानिकों का कहना है कि चूहे अब खाने के नए रिसोर्स ढूंढ़ने में लगे हैं और लॉकडाउन में उन्हें सफलता भी मिली है।

घरों में बेखौफ नजर आ रहे चूहे

ब्रिटिश पेस्ट कंट्रोल एसोसिएशन के एक सर्वे से पता चला है कि ब्रिटेन में बड़े चूहों के उपद्रव की घटनाओं में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है। एक अंग्रेजी अखबरा की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में चूहे पकड़ने वालों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि उनका काम बढ़ गया है। एसोसिएशन की टेक्निकल ऑफिसर नताली बुंगे के मुताबिक, "हमारे पास अब तक ये रिपोर्ट आती थी कि चूहे खाली इमारतों में ठिकाने बना रहे हैं लेकिन,अब ऐसा लगता है कि उनके रहवास का पैटर्न भी बदल रहा है और वे हमारे घरों के आसपास बेखौफ नजर आ रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.