Header Ads

Coronavirus in Delhi: बीते 24 घंटे में रिकार्ड 2224 नए मामले, कुल केस 40 हजार पार

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों ( coronavirus cases in Delhi ) का आंकड़ा अब 40 हजार के पार चला गया है। इनमें से करीब 20 हजार से मरीज ( Covid-19 Patients ) अपने घर में ही इलाज करवा रहे हैं। इन्हें फोन कॉल के जरिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के मुताबिक, बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना वायरस ( Coronavirus In Delhi ) से पीड़ित 56 लोगों की मौत ( Coronavirus Deaths ) हो गई है। राजधानी में अब तक कुल 1327 लोग कोरोना वायरस महामारी से दम तोड़ चुके हैं। बीते 24 घंटों के दौरान सामने आए नए केस राजधानी में अब तक एक दिन के सर्वाधिक केस हैं।

राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के लिए 7353 लोगों के सैंपल टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 2224 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके साथ ही लगातार तीसरे दिन दिल्ली में कोरोना वायरस के 2000 से ज्यादा केस सामने आए हैं।

दिल्ली के बिगड़ते हालात पर शाह की बैठक में कई फैसले, 18 हजार बेड- तीन गुना टेस्टिंग और घर-घर सर्वे

राजधानी के डेली कोरोना बुलेटिन की मानें तो दिल्ली में कोरोना वायरस मरीजों की कुल संख्या 41,182 पहुंच गई है। बीते 24 घंटे के दौरान 878 कोरोना वायरस मरीज ऐसे भी थे, जो इस महामारी से रिकवर हो गए हैं। राजधानी में अब तक 15,823 कोरोना वायरस के मरीज रिकवर ( covid-19 patients recovered ) भी हो चुके हैं।

दिल्ली में फिलहाल एक्टिव कोरोना वायरस केस का आंकड़ा 24,032 है। इनमें से 20,793 कोरोना मरीजों को अपने घर में ही रहने की हिदायत दी गई है। दिल्ली सरकार के चिकित्सक नियमित रूप से फोन के जरिए इन रोगियों से संपर्क बनाए हुए हैं। फिलहाल दिल्ली में 222 हॉटस्पॉट्स चिह्नित किए जा चुके हैं।

इससे पहले रविवार को गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते दायरे को रोकने के लिए महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक बुलाई थी। इसमें गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक के बाद केजरीवाल ने बताया, "केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार के बीच बैठक बहुत ही उपयोगी रही। इस दौरान COVID-19 के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई से जुड़े सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके लिए प्रमुख निर्णय संयुक्त रूप से लिए गए। केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार ने बेड बढ़ाने, जांच बढ़ाने और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को लेकर तत्काल कार्य-योजना बनाने पर सहमति भी व्यक्त की।"

दिल्ली के मौसम में आज से होने जा रहा है बड़ा बदलाव, हो जाइए तैयार

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने तुरंत 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है। इन रेलवे कोच से न सिर्फ दिल्ली में 8000 बेड बढ़ेंगे बल्कि यह कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से लैस होंगे।

इतना ही नहीं दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में कॉन्टैक्ट मैपिंग अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जाएगा, जिसकी रिपोर्ट 1 सप्ताह में आ जाएगी। साथ ही अच्छे से मॉनिटरिंग हो इसके लिए वहां हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करवाया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.