Header Ads

Corona Impact : पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल नहीं होंगे बच्चे, सीमित संख्या में शामिल होंगे लोग

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) संक्रमण का असर इस बार स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day ) समारोह पर भी दिखाई देगा। समारोह का विशेष आकर्षण रहने वाले छोटे बच्चे इस बार लाल किले पर आयोजित मुख्य समारोह में शामिल नहीं होंगे। बड़ी कक्षाओं के बच्चों को समारोह में शामिल किया जा सकता है। ऐसा पहली बार होगा जब स्वास्थ्य कारणों से बच्चों को इस कार्यक्रम से दूर रखा जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर होने वाले कार्यक्रमों में लोगों व मेहमानों की भागीदारी को सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) के हिसाब तय किया जाएगा। लोगों के बैठने की व्यवस्था भी उसी के अनुरूप होगी। समारोह में इस बार सीमित संख्या में ही लोगों को शामिल किया जाएगा।

कोरोना संकट तक केजरीवाल सरकार के अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली वालों का होगा इलाज

फिलहाल लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को लेकर तैयारियां चल रही हैं। कोरोना के चलते इस बार समारोह में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। कोरोना के कारण समारोह के आयोजन को लेकर अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर जारी है।

नगर निगम, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, लोक निर्माण विभाग, जल बोर्ड से लेकर कई दूसरी एजेंसियों के अधिकारी इसकी तैयारियों में जुटे हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए दो व्यक्तियों के बीच में दो कुर्सियों का फासला रहेगा। पिछले वर्ष की तुलना में कम संख्या में लोगों को समारोह में शामिल किया जाएगा। जहां तिरंगा फहराया जाता है उस तरफ भी सीटें कम की जाएंगी।

अब इन दस्तावेजों के आधार पर ही आप करा सकते हैं दिल्ली सरकार के अस्पतालों में इलाज

समारोह के आयोजन की तैयारियों में जुटे अधिकारियों की मानें तो पर्याप्त संख्या में मजदूरों के न होने की वजह से थोड़ी दिक्कतें सामने आ रही है। इस समस्या का समाधान कुछ दिनों में दूर हो जाएगी।

बता दें कि लगभग दो महीने का समय स्वतंत्रता दिवस के आयोजन में रह गया है। इस बार कोरोना के चलते तैयारियों पर भी असर दिख रहा है। समारोह में आने वाले लोगों की तीन-चार जगह थर्मल स्क्रीनिंग ( Thermal Screening ) होगी, उसके बाद ही उन्हें अंदर जाने की इजाजत होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.