Header Ads

जेईई और एनईईटी हो रद्द, वैकल्पिक मूल्यांकन का दिया जा रहा सुझाव

देश में बढ़ते कोविद -19 मामलों के साथ, शिक्षाविद कॉलेजों में प्रवेश के लिए इस साल NEET, JEE और CLAT जैसी अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं को रद्द करने का आह्वान कर रहे हैं। वे छात्रों को सीटें प्रदान करने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन का प्रस्ताव देते हैं।


“इस कोविद -19 महामारी के दौरान हर कोई संकट में है। इसके मामले जुलाई और अगस्त में और बढ़ने की उम्मीद है। देशभर के करोड़ों छात्रों के लिए एक परीक्षा सुरक्षित रूप से आयोजित किया जाना बेहद असंभव होगा।

शिक्षाविद का कहना है कि “जब तक कोविद -19 मामलों में कमी नहीं आती तब तक परीक्षा स्थगन भी एक विकल्प नहीं है क्योंकि यह छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। इसके बजाय छात्रों को संबंधित विषयों में उनके बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जा सकता है। प्रवेश परीक्षा की तुलना में स्कूल बोर्ड परीक्षा के अंकों पर विचार करना अधिक उपयुक्त होगा।

एक और शिक्षाविद् ने सुझाव दिया कि केरल में बोर्ड परीक्षा के अंकों का सामान्यीकरण कैसे किया जाता है, इंजीनियरिंग कॉलेज में सामान्य प्रवेश परीक्षा के अंकों और सामान्य बोर्ड परीक्षा के अंकों का उपयोग किया जाता है। बोर्ड स्कोर के सामान्यीकरण में अंकगणितीय माध्य और मानक विचलन शामिल हैं। इसके अलावा, कॉलेजों में प्रवेश के लिए स्थानीय छात्रों को अधिक प्राथमिकता देने के लिए कॉल भी किए गए थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.