Header Ads

दो घंटे पहले पहुंचना होगा एग्जाम सेंटर, स्क्रीनिंग के बाद एंट्री मिलेगी

अगले महीने एक से 15 जुलाई तक CBSE 12वीं क्लास की बची हुई परीक्षाएं आयोजित कराएगा। लॉकडाउन की वजह से बोर्ड एग्जाम को रोकना पड़ा था। 12वीं क्लास के कुल 41 विषयों के पेपर बाकी हैं, इनमें से 12 पेपर बोर्ड ने इस वर्ष नहीं कराने का निर्णय लिया है। बाकी 29 विषयों के पेपर में भी मुख्य नौ ही पेपर हैं, जिनमें ज्यादा स्टूडेंट्स अपीयर होते हैं।

CBSE के इतिहास में पहली बार स्टूडेंट्स अपनी होम स्कूल में ही एग्जाम होंगे। CBSE सूत्रों के अनुसार एक रूम में 12 बच्चे ही बैठेंगे। एग्जाम हॉल में एक होम स्कूल के पर्यवेक्षक सहित दूसरे स्कूल का भी पर्यवेक्षक होगा। बच्चों को दो घंटे पहले ही एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा। स्टूडेंट्स अपने साथ पारदर्शी पानी की बोतल ला सकेंगे। बोर्ड की ओर से सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट्स के अगले हफ्ते एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे, जिन्होंने अपने एग्जाम सेंटर बदले हैं।

एंट्री और एग्जिट पॉइंट होंगे ज्यादा
स्टूडेंट्स को एग्जाम से दो घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही एंट्री दी जाएगी। एंट्री और एग्जिट पॉइंट भी ज्यादा होंगे। मास्क पहनना जरूरी होगा। पेपर और आंसर शीट के बंडल को सेनेटाइज किया जाएगा। अगर किसी बच्चे की तबीयत खराब है या उसमें कोरोना के लक्षण हैं तो उसे स्कूल को पूर्व में लिखित में सूचित करना होगा। ऐसे बच्चे का अलग कमरे में एग्जाम लिया जाएगा।

कंटेनमेंट एरिया में नहीं होंगे सेंटर
सूत्रों ने बताया कि बोर्ड स्कूलों को एन्क्रिप्टेड क्वेश्चन पेपर भेजने पर भी विचार कर रहा है। पेपर शुरू होने से आधा घंटे पहले स्कूलों को यूजर आईडी और पासवर्ड भेजे जाएंगे। जिनके प्रिंट लेकर पेपर बांटे जाएंगे। बोर्ड ने ये डिटेल्स भी मांगी है कि कही स्कूल कंटेनमेंट एरिया में तो नहीं है। कंटेनमेंट एरिया में स्थित स्कूलों को एग्जाम सेंटर नहीं बनाया जाएगा।

पहले हो चुके पेपर्स का इवैल्यूएशन पूरा
सूत्रों ने बताया कि कोरोना के पहले आयोजित हो चुके एग्जाम की सभी कॉपीज भी चैक की जा चुकी हैं। बचे हुए 29 पेपर्स में से मुख्य 9 पेपर के एग्जाम भी शुरू में ही रखे गए हैं। इनमें बिजनेस स्टडीज, इंफोर्मेटिक प्रेक्टिसेज, कम्प्यूटर साइंस, ज्योग्राफी, बॉयोटेक्नोलॉजी, हिंदी कोर और सोश्योलॉजी जैसे सब्जेक्ट्स शामिल हैं। जुलाई के अंत तक बोर्ड रिजल्ट भी जारी कर देगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.