Header Ads

SMO का शॉर्ट टर्म कोर्स कर कमाएं लाखों हर महीने, ऐसे मिलेगी जॉब्स

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन एक्टिविटीज बढ़ने के कारण लोग ऑनलाइन डिजीटल मार्केटिंग कोर्सज करने लगे हैं। प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए मार्केट में डिजिटल मार्केटिंग बढ़ती जा रही है। कॉस्ट इफेक्टिव होने के साथ ही टारगेट ऑडियंस रीच ज्यादा होने के कारण भी दिनों-दिन डिजिटल मार्केटिंग (जिसमें SMO भी शामिल हैं) की पॉपुलेरिटी बढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया यूजर्स का मानना है कि पिछले दिनों में डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में बड़े चेंज आए हैं। ऐसी कंडीशन में मार्केटिंग के लिए सबसे इफेक्टिव टूल डिजिटल मार्केटिंग ही है। सोशल मीडिया पर डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी यूज कर कम खर्च में कंपनी के साथ ही प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का एडवरटाइजमेंट आसानी से मुमकिन है।

एक्सेप्ट करने लगे हैं कस्टमर्स
डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर से जुड़े अच्युत शर्मा कहते हैं कि लॉकडाउन के दौरान पूरे समय प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए कंपनियों ने डिजिटल मार्केटिंग का ही सहारा लिया। अब भी ज्यातार लोग घर से निकलने से बच रहे हैं, ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग ऑडियंस तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचाने का अच्छा तरीका है। इसे कस्मटर्स भी एक्सेप्ट करने लगे हैं। कई सर्वे रिपोर्ट में भी सामने आया है कि लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग को प्रायोरिटी देते हैं।

सेफ भी है ऑनलाइन मोड
मार्केटिंग रिसर्च एंड एनालिस्ट रितेश डालमिया कहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग का यूज लगातार बढ़ रहा है। इससे कंपनी व प्रोडक्ट्स का प्रमोशन आसानी से किया जा सकता है। मार्केटिंग लोकल की जगह ग्लोबल स्तर पर आसानी से संभव हो पाती है। यह कॉस्ट इफेक्टिव भी होती है। ऑनलाइन मोड एम्प्लॉयज के लिए काफी सेफ भी होता है। इनफैक्ट ग्रेजुअली हम डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ चुके हैं।

ऑनलाइन मार्केट तय करेगा ग्रोथ
डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट सुमित व्यास का कहना है कि लॉकडाउन के दो महीने के भीतर डिजिटल मार्केटिंग के कोर्सेज की डिमांड तीन परसेंट से अधिक हो गई है। ग्राफिक डिजाईनिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन वेबसाइट डवपलमेंट जैसे कोर्सेज की डिमांड बढ़ गई है। कोरोना के चलते कई एडवोकेट, डॉक्टर्स एंड बिजनेसमैन क्लाइंट से ऑनलाइन डील कर रहे हैं। इनिशियल स्टेज में ये डिप्लोमा कर रहे हैं। आने वाले समय में बिजनेस की ग्रोथ काफी हद तक ऑनलाइन मार्केट से ही तय होगी। इसके लिए यह डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग के साथ अलग प्लेटफॉर्म पर एड भी करवा रही है। कॉस्टिंग पैकेज के हिसाब से होती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.