Header Ads

DU exam: 1 जुलाई से यूजी, पीजी के लिए अंतिम वर्ष की होगी परीक्षा

दिल्ली विश्वविद्यालय अपने अंतिम वर्ष के स्नातकोत्तर और स्नातक छात्रों के लिए 1 जुलाई से परीक्षा आयोजित करेगा और अगर सीओवीआईडी -19 के प्रकोप से उत्पन्न स्थिति सामान्य नहीं होती है, तो यह 'ओपन बुक' मोड प आयोजित होगी।

परीक्षा के 'ओपन-बुक' मोड के तहत, छात्र प्रश्नों का उत्तर देने के लिए पुस्तकों, नोट्स और अन्य अध्ययन सामग्री का उल्लेख कर सकेगा।

छात्र अपने घरों में बैठेंगे और पोर्टल से अपने संबंधित पाठ्यक्रम के लिए प्रश्न पत्र डाउनलोड करेंगे। वे दो घंटे के अंतराल में उत्तर अपलोड करेंगे।

एक अधिसूचना में कहा गया है कि अंतिम वर्ष के स्नातकोत्तर और स्नातक छात्रों के लिए परीक्षाएं, जिनमें स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और गैर कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) के साथ पंजीकृत छात्रों की परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी।

"इन सभी परीक्षाओं को एक दिन में तीन सत्रों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें रविवार भी दो घंटे की अवधि के साथ होगा। इस महीने के अंत तक एक विस्तृत तिथि पत्र अधिसूचित किए जाने की संभावना है।


अधिसूचना में कहा गया है कि "अगर सीओवीआईडी -19 के मद्देनजर स्थिति सामान्य नहीं दिखती है और छात्रों की सामाजिक दूरी, सुरक्षा और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर / अवधि के लिए परीक्षाओं के वैकल्पिक मोड यानी ओपन बुक एग्जामिनेशन (ओबीई) को अपनाएगा।


इस संबंध में जारी निर्देशों के अनुसार, छात्रों को परीक्षा की तारीख से पहले की तारीख और पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा के फॉर्म भरने की अनुमति दी जाएगी। स्नातक कार्यक्रमों के मामले में पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों की परीक्षाओं के लिए अलग-अलग दिशा निर्देश और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के मामले में पहले वर्ष जारी किए जाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.