Header Ads

Cyclone Amphan: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में आंधी-तूफान और भारी बारिश, ओडिशा में हाई अलर्ट

नई दिल्ली।
Cyclone Amphan Updates: साल 2020 के पहले चक्रवाती तूफान 'अंफन' को लेकर मौसम विभाग ( IMD Alert ) ने ओडिशा में हाई अलर्ट जारी किया है। चक्रवाती तूफान Amphan ओडिशा के 12 जिलों में कहर ढा सकता है। ओडिशा सरकार ( Cyclone Amphan in Odisha ) ने तटवर्ती जिलों में प्रशासन को तूफान से निपटने के लिए तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही ओडिशा डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स, नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स ( NDRF ) को भी अलर्ट मोड पर रखा है। वहीं, मौसम विभाग ( Weather forecast ) ने आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान आंधी-तूफान और भारी बारिश ( Heavy Rain Alert ) की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना कि हवाओं की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की हो सकती है।

ओडिशा के 12 जिलों में 'अंफन' का सबसे ज्यादा खतरा
ओडिशा के मुख्यसचिव असित त्रिपाठी ने बताया कि चक्रवात के खतरे को देखते हुए और स्थितियों से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं। इसको लेकर शुक्रवार को समीक्षा बैठक की गई। सभी जिला कलेक्टरों, खासतौर से उत्तर ओडिशा के जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि वे स्थिति पर बराबर नजर रखें।

IMD Alert: अगले 24 घंटे में भीषण रूप लेगा Cyclone Amphan, इन आठ राज्यों में ढा सकता है कहर

weather_alert_02.jpg

हमने 12 जिला कलेक्टरों को हाई अलर्ट पर रखा है। त्रिपाठी ने बताया कि जगतसिंहपुर, केंद्रापाड़ा, बालासोर और भद्रक जिलों के कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संभावित तूफान के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश ( IMD Heavy Rain Alert )
ओडिशा के साथ तूफान का असर कई राज्यों में दिखेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में दिल्ली एनसीआर समेत कई हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में मौसम विभाग ने ऑरेन्‍ज अलर्ट जारी किया है। skymetweather के मुताबिक, पूर्वी तटों पर तमिलनाडु और पुद्दुचेरी से लेकर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिज़ोरम और मणिपुर जैसे तटीय क्षेत्रों को अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और समुद्र के दक्षिण में ना जाने की सलाह दी है।

Lockdown 4 में ज्यादा छूट दी तो भारत कम्युनिटी ट्रांसमिशन के लिए तैयार रहे: विशेषज्ञ

weather_alert_03.jpg

आज शाम को भीषण रूप लेगा अंफन तूफान
भारतीय मौसम विज्ञान ( IMD alert ) के मुताबिक, 16 मई की शाम तक बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान अंफन के टकराने की आशंका है। बंगाल की खाड़ी पर बना गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र जल्द ही और प्रभावी हो सकता है। सिस्टम अब डिप्रेशन बन चुका है, जो 16 मई की शाम तक चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और दक्षिण-मध्य और उससे सटे पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से टकराएगा। हालांकि, तूफान की दिशा को लेकर अभी भी असमंजस बना हुआ है।

weather_0101.jpg

अलर्ट मोड पर ODRF, NDRF
विशेष राहत आयुक्त ( SRC ) प्रदीप जेना के मुताबिक, तूफान के खतरे को भापते हुए ओडिशा डिजास्टर एक्शन फोर्स ( ODRF ), नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स ( NDRF ) और अग्निशमनकर्मियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। उन्हें पूरी तरह से तैयार रहने को कहा गया है। हालांकि उनकी तैनाती का निर्णय आईएमडी से चक्रवात के रास्ते के बारे में संकेत मिलने के बाद लिया जाएगा। साथ ही मछुआरों को शुक्रवार से समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.