Header Ads

Brazil बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट, Donald Trump ने यहां से आने वाले विदेशियों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

वाशिंगटन। अमरीका (America) ने उन विदेशी नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया है जो पिछले 14 दिनों में ब्राज़ील गए थे। दक्षिण अमरीकी राष्ट्र हाल ही में कोरोना वायरस (Coronavirus) मामलों के लिए दुनिया का दूसरा प्रमुख हॉटस्पॉट बन चुका है।

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि ब्राजील में 360,000 से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जबकि वायरस से 22,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। वाइट हाउस (White house)के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रतिबंधों से यह सुनिश्चित होगा कि नए मामलों को अमरीका में नहीं लाया जाएगा।

वाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनी के अनुसार इस कदम से उन विदेशी नागरिकों को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी जो ब्राजील में रहे हैं, ये हमारे देश में अतिरिक्त संक्रमण का स्रोत बन सकते हैं। गैर-अमरीकी जो प्रवेश का अनुरोध करने से पहले दो सप्ताह में ब्राजील में रहे हैं, उन्हें इससे वंचित कर दिया जाएगा। प्रतिबंध से दोनों देशों के बीच व्यापार प्रभावित नहीं होगा।

यात्रा प्रतिबंध अमरीकी नागरिकों, पति या पत्नी, माता-पिता, कानूनी अभिभावक, या अमरीकी नागरिक या वैध स्थायी निवासी के बच्चे और 21 वर्ष से कम आयु के अधिकांश भाई-बहनों पर लागू नहीं होगा। व्हाइट हाउस द्वारा रविवार को प्रकाशित निलंबन आदेश में कहा गया, "[ब्राजील] से संयुक्त राज्य में प्रवेश करने की मांग करने वाले संक्रमित व्यक्तियों द्वारा वायरस के अनिर्धारित संचरण की क्षमता को खतरा है।"

इससे पहले रविवार को वाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने एक बयान में बताया कि ब्राजील के लिए यात्रा प्रतिबंध जरूरी हैं। उन्हें उम्मीद है कि यह अस्थायी होगा, लेकिन ब्राजील की स्थिति को देखते हुए अमरीकी लोगों की रक्षा के इस तरह का कदम उठाने जा रहे हैं।"

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इस सप्ताह की शुरुआत में सुझाव दिया था कि वह ब्राजील से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं। वर्तमान में कोरोनो वायरस के मामलों में अमरीका दुनिया का सबसे संक्रमित देश बन चुका है। इसमें 16 लाख से अधिक मामले हैं और यहां पर वायरस से करीब एक लाख मौतें हो चुकी हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.