Header Ads

कोरोना की वजह से 80 फीसदी भारतीयों की कमाई घटी, इन 5 राज्यों की हालत सबसे ज्यादा खराब

नई दिल्ली। कोरोना ( coronavirus ) की वजह से लॉकडाउन के दौरान 80 फीसदी से ज्यादा भारतीयों की आमदनी में कमी दर्ज की गई है। सेंटर फॉर इंडियन इकोनॉमी ( CMI ) के 27 राज्यों में किए गए एक सर्वे के मुताबिक देश के 84 फीसदी लोग महज 3801 रुपये तक कमाते हैं, उनकी आमदनी पर बुरा असर पड़ा है।

शोधकर्ताओं ( Researcher ) ने सर्वे में पाया है कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजी-रोजगार पर सबसे बुरा असर पड़ा है, जबकि अभी तक इन क्षेत्रों में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का प्रसार काफी कम हुआ है। इस सर्वे में देशभर के 5800 परिवारों से अप्रैल महीने में बात की गई।

Viral Video: बच्चों के ठहाकों की दीवानी हुई जनता, सोशल मीडिया पर छा गए दोनों भाई

इस सर्वे ( Survey ) के आंकड़ों का विश्लेषण यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ( University of Chicago ) के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर मारीन बर्टेंड और सीएमआईई के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक कृष्णन ने किया है। इस स्थिति में काफी लोग ऐसे हैं जिनका बिना सहायता के ज्यादा दिन तक जीना मुश्किल हो जाएगा।

लॉकडाउन ( Lockdown ) का सबसे बुरा असर देश के पांच राज्य त्रिपुरा और छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और हरियाणा पर पड़ा है। इस सर्वे में 34 प्रतिशत परिवारों ने कहा कि अब वे बिना अतिरिक्त आर्थिक मदद के एक सप्ताह भी अपना गुजारा नहीं कर पाएंगे।

सर्वे में ऊंचे वेतन वाले लोगों की आय में गिरावट देखी गई हैं, क्योंकि इनमें ज्यादातर लोगों पास स्थायी नौकरी है। वे लॉकडाउन के दौरान घर से काम करने के विकल्प पर काम भी कर पा रहे हैं। वहीं कम आय वाले समूह में सिर्फ कृषि ( Agriculture ) से जुड़े लोग और खानपान से जुड़े श्रमिकों को ही काम मिल पा रहा है।

8 साल के बच्चे ने पुलिस से की शिकायत, कहा-मुझे नहीं खिलाते अपने साथ इसलिए मेरी बहन को कीजिए अरेस्ट

सीएमआईई और दूसरी संस्थाओं के आंकड़ों के मुताबिक देश में 25 मार्च को लॉकडाउन के बाद एक महीने में लगभग 10 करोड़ लोगों का रोजगार खत्म हो गया है। जबकि दुनिया की जाए तो 1.3 अरब लोगों की आमदनी अलग अलग देशों में चल रहे लॉकडाउन के कारण बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई है।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.