Header Ads

अब 15 मिनट में कर सकेंगे कोरोनावायरस की जांच, टेस्ट के लिए आई 'Coronavirus Finger Prick Test' डिवाइस

दुनियाभर में महामारी कोरोनावायरस ( coronavirus ) का कहर जारी है। इस वायरस ( COVID-19 ) के चलते अब तक 8000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं, जबकि 1,68,000 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इस वायरस ( Coronavirus Vaccine ) की अभी तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं हो सकी है। अमेरिका, ब्रिटेन, जापान जैसे देशों के वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इस वायरस की दवा खोजने में जुटे हुए है। वायरस के खौफ के चलते लोग घरों में दुबके बैठे हुए है। इसी बीच ब्रिटेन की एक कंपनी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को पता करने के लिए Coronavirus Finger Prick Test नाम का एक डिवाइस विकसित किया हैं। कंपनी का दावा है कि ये डिवाइस 15 मिनट में कोरोना के संक्रमण ( Coronavirus Infection ) का पता लगा सकता है।

कोरोना वायरस: इटली में एक ही दिन में हुई 475 मौतें, नहीं थम रही संक्रमण की रफ्तार

ब्लड सैंपल से 15 मिनट में आएगा रिजल्ट ( Coronavirus Test by Blood Sample )
आपको बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए थर्मल स्कैनर उपकरण को काम में लिया जाता है। थर्मल स्कैनर एक हेल्दी व्यक्ति और विषाणु से ग्रस्त व्यक्तियों में अंतर बताता है।Coronavirus Finger Prick Test डिवाइस को अल्फाबायोलैब ने तैयार किया है। कंपनी के एमडी डेविड थॉमस ने दावा किया है, इस डिवाइस की मदद से कोविद -19 संक्रमण की उपस्थिति का पता चलेगा। इस डिवाइस की खास बात है कि ब्लड टेस्ट से 15 मिनट में ही मरीज कोरोनो पॉजिटिव है या नहीं, का पता चल सकेगा।

Coronavirus Live Updates : ग्रेटर नोएडा में कोरोना का पहला केस, गौर सिटी से परिवार के तीनों सदस्यों को ले गई मेडिकल टीम

ऐसे होती है थर्मल स्कैनर ( Thermal Screening ) पहचान
यह एक स्कैनिंग सिस्टम होता है। इस प्रक्रिया में विदेशों से आ रहे लोगों को हवाईअड्डे पर एक स्कैनर से होकर गुजरना होता है। इस दौरान यदि थर्मल स्कैनर से गुजरने वाले किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान सामान्यत व्यक्ति के तापमान से अधिक पाया जाता है, तो ऐसे संदिग्ध की मेडिकल जांच की जाती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.