Header Ads

पीएम मोदी दो दिवसीय रूस की यात्रा पर, पुतिन से करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

मास्को। रूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी करीब 4.30 बजे रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में उतरे। पीएम नरेंद्र मोदी 5 वें पूर्वी आर्थिक मंच के मुख्य अतिथि के रूप में रूस में हैं। पीएम मोदी 20 वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

modi1.jpg

व्लादिवोस्तोक जाने की पूर्व संध्या पर, पीएम मोदी ने कहा कि रूस के सुदूर-पूर्वी क्षेत्र में उनकी यात्रा किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा पहली बार है। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी यात्रा भारत और रूस में विविधता लाने और मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर इच्छा को रेखांकित करती है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि भारत रूस के साथ मिलकर सैन्य हथियारों को निर्माण सस्ते दामों पर कर सकता है। अगर तकनीक का स्थानांतरण देश में किया जाता है तो देश के अंदर की सस्ते दामों पर हथियारों का निर्माण हो सकता है।

इन हथियारों को तीसरे देश में सस्ते दामों पर सप्लाई किया जा सकता है। रूस और भारत इस तरह के मौके का लाभ उठाना चाहिए। सैन्य सहयोग के अलावा तकनीकी मदद के मामले में भी दोनों देश अहम सहयोग कर सकते हैं। गगनयान परियोजना के लिए भारतीय अंतरिक्षयात्रियों को ट्रेन किया जा सकता है। पीएम मोदी ने आशा जताई है कि रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर से मुलाकात करके वह पूर्वी आर्थिक फोरम के लिए अहम बातचीत कर सकते हैं। उन्होंने जाने से पहले कहा कि रूस और भारत ऐसे कई प्रस्ताव पर सहमति जता सकते हैं जो ट्रेड, निवेश और इंडस्ट्रीयल कॉर्पोरेशन आदि से जुड़े हुए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.