Header Ads

ट्रंप ने आखिरकार मध्यस्थता का राग छोड़ा, कहा-अब कश्मीर को लेकर नहीं करेंगे ऐसी पेशकश

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरकार कश्मीर मसले पर मध्यस्थता के राग को त्याग दिया है। अमरीका में भारतीय राजनयिक हर्षवर्धन श्रृंगला ने सोमवार को कहा कि अब ट्रंप ने इस मामले में हस्तक्षेप से इनकार कर दिया है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वह अब कश्मीर पर मध्यस्थता की पेशकश नहीं करेंगे।

दुनियाभर में अकेला पड़ा पाक, विदेश मंत्री कुरैशी ने माना- 370 पर कोई नहीं दे रहा हमारा साथ

 

trump

शीर्ष राजनयिक ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने स्पष्ट कर दिया है कि जम्मू और कश्मीर पर मध्यस्थता करने की उनकी पेशकश भारत और पाकिस्तान दोनों पर निर्भर है। चूंकि भारत ने मध्यस्थता की पेशकश को स्वीकार नहीं किया है, ऐसे में उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह अब मेज पर नहीं हो सकता है। श्रृंगला ने बयान एक अमरीकी मीडिया को दिया।

चीन ने उठाया कश्मीर मुद्दा, धारा 370 के पक्ष में जयशंकर ने दिया दो टूक जवाब

ट्रंप के बयान ने भारत को चौंकाया था

गौरतलब है कि 22 जुलाई को वाइट हाउस में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बैठक के दौरान, राष्ट्रपति ट्रंप ने यह कहकर भारत को चौंका दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की मांग की। इस पर भारत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अमरीकी राष्ट्रपति से ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया है और सभी मुद्दों को इस्लामाबाद के साथ द्विपक्षीय रूप से हल करना होगा।

इसके बावजूद एक हफ्ते बाद, राष्ट्रपति ट्रंप ने दोबारा कहा कि वह कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच निश्चित रूप से हस्तक्षेप करेंगे यदि वे उसे चाहते थे। उन्होंने कहा कि अगर दो दक्षिण एशियाई पड़ोसी चाहते थे कि वह इस मुद्दे को हल करने में मदद करेंगे।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

 

 

 

 

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.